CoronaVirus से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 06:02 PM (IST)

आज दुनिया भर कोरोना वायरस का खौफ तेजी से फैल रहा है। चाइना से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहल अब भारत में भी दस्तक दे चुका है। ऐसे में इससे पीड़ित लोगों को डॉक्टरों की स्पेशल केयर दी जा रही है। इसके साथ ही सभी लोगों को खास सावधानियों को अपनाने की सलाह दी जा रही है। तो आइए जानते है उन उपायों को जो एक्सपर्टस के द्वारा दी गई है। 

नारियल तेल 

खाना बनाने के लिए सरसों या किसी और तेल की जगह नारियल तेल को यूज करें। इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, लॉरिक और कैप्रोेलिक एसिड आदि गुण होते है। ऐसे में इसका सेवन करने इम्यून सिस्टम बेहतर होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही खांसी, जुकाम, सर्दी आदि का खतरा कम होता है। 

विटामिन सी 

अपनी डेली डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। यह आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति देने के साथ इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने में मदद करेंगे। ऐसे में रोजाना संतरा, आंवला, टमाटर, गाजर, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता, पालक, साग, हरी- पत्तेदार सब्जियों आदि का सेवन करें।

तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सेहत को बरकरार रखने में फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- इंफ्लामेट्री गुण होते है। यह बॉडी को बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है। आप तुलसी की पत्तियों की चाय बना कर पी सकते है। इसके अलावा तुलसी की 3-4 पत्तियों, 3-4 काली मिर्च और 1 टेबलस्पून शहद को पकाकर इसके पानी को पीने से बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। 

बेरीज

वायरल से बचने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में नियमित रूप से अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करें। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरिया गुँ होने से इंफेक्शन होने से बचाता है।  इसके लिए रोज अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी चीजें को खाएं। ये आपको अंदर मजबूत देने के साथ किसी भी तरह के वायरस से शरीर की बचाने में मदद करते है। 

अदरक

अदरक में विटामिन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होते है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे अपने रोजाना के आहार में जरूर शामिल करें। दिन में 3 से 4 इसका रस निकाल कर पीने से बॉडी में ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने के साथ शरीर को बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलेगी। 

लहसुन

लहसुन में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण पाएं जाते है। ऐसे में इसका सेवन करने से बीमारियों से ल़ड़ने की शक्ति मिलती है। इसमें पाएं जाने औषधीय गुणों के कारण ये ऐलिसिन, सैल्मोनेला और ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। इसके साथ कच्चे लहसुन की 3-4 कलियों का 1 टेबलस्पून शहद के साथ सेवन करना फायदेमंद होता है। 


 

Content Writer

Sunita Rajput