Breast Cancer Diet : हेल्दी लाइफ के लिए डाइट में अभी से शामिल कर लें ये Superfoods

punjabkesari.in Wednesday, Oct 19, 2022 - 11:48 AM (IST)

प‍िछले काफी वक्‍त से ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यह जानलेवा बीमारी पुरुषों में भी देखने को मिल रहा है, लेकिन महिलाएं इसकी चपेट में जल्दी आ जाती हैं। भारत में हर आठ में से एक महिला स्‍तन कैंसर का शिकार हो रही है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका वक्त पर पता चल जाए तो यह पूरी तरह ठीक हो सकती है, हालांकि बहुत से लोग  रुटीन चेकअप नहीं करवाते जिसके चलते  इस बीमारी का पता ही नहीं चल पाता है।

 

लाइफस्टाइल के साथ खानपान पर भी दें ध्यान

आज कल की महिलाओं की जिंदगी इतनी उलझी रहती है कि वह अपने पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। लेकिन ब्रेस्ट कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल के साथ ही  खानपान पर भी काफी ध्यान देना होगा। क्योंकि हेल्दी डाइट ब्रेस्ट कैंसर के होने के खतरे को कम कर सकती है। तो जानिए कि आपको अपने खाने में क्या शामिल करना चाहिए। 


 
फल और हरी सब्ज‍ियां 

एक अध्ययन में भी यह बात सामने आई थी कि  कम उम्र से ही डाइट में  फलों जैसे सेब, केला और हरी सब्ज‍ियों को शामिल करने से ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका काफी कम हो सकती है। दरअसल, फलों और सब्जियों में काफी मात्रा में फाइबर और विटामिंस पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोकते हैं। किशोरावस्था में फलों और सब्ज‍ियों के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा लगभग 25-30 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

हल्दी

यह तो हम सभी जानते हैं कि हल्दी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।  इसमें करक्यूमिन होता है, जो एक चमकीले पीले रंग का रसायन है। यह स्तन कैंसर के ट्यूमर से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटी बैक्टेरियल गुण इसके लिए जिम्‍मेदार हैं। 


बीन्स

बीन्स फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरी हुई होती हैं, यह हाई फाइबर सामग्री स्तन कैंसर वाले लोगों के वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकती है। ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स, पिंटो बीन्स, नेवी बीन्स और चना मटर को शामिल कर सकते हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकोली ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें सेलेनियम, ग्लूकोराफैनिन जैसे एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रोकली का सेवन ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर से बचाव और इलाज में प्रभावी है। 

सेब

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज सुबह उठते ही एक सेब जरूर खाएं।  रोज एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। कई शोधों में ये दावा किया गया है कि सेब खाने से अल्जाइमर से लेकर कैंसर व ट्यूमर तक की बीमारी से बचा जा सकता है। 

मछली

कहा जाता है कि मछली का सेवन इंसान के स्वास्थ्य के लिए एक असरदार दवा है।  मछली के अंदर पाए जाने वाला प्रोटिन (Protein) और ओमेगा-3 फैटी एसिड इंसान के शरीर को कई रोगों से मुक्त रखने में मदद करता है और यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।


अदरक

अदरक में कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। इसे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया गया है। महिलाएं यदि इसका सेवन करती हैं, तो ब्रेस्ट कैंसर से बची रह सकती हैं।


इन बाताें को भी रखें ख्याल

- रोजाना एक्सरसाइज करें या पैदल चलें। हफ्ते में 3 घंटे दौड़ लगाने या 13 घंटे पैदल चलने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करीब 23 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

- गुटका, तंबाकू या धूम्रपान, शराब आदि नशीली चीजें कैंसर के खतरे को बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में इससे दूरी बनाकर रखें।

- मोटापा भी बीमारियों की चपेट में आने का एक मुख्य कारण माना जाता है। इसलिए वजन कंट्रोल रखें।

- डिलीवरी के बाद बच्चे को स्तनपान करवाने से  ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है। साथ ही वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है।

- 30 की होने के बाद किसी भी तरह का कोई संशय होने पर बिना देरी किए स्तनों की जांच करवाएं।
 

Content Writer

vasudha