ऑफिस में जहाज लेकर जाते हैं इस देश के लोग, कार पार्किंग नहीं यहां पर हैं हैंगर

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 06:28 PM (IST)

आपने वैसे तो ज्यादातर ऑफिस तक का सफर ऑटोरिक्शा, गाड़ी या फिर मोटरसाइकिल से तय किया होगा। लेकिन अगर आपको ऑफिस जाने के लिए हवाई जहाज मिल जाए तो क्या होगा? वहीं अगर यह हवाई जहाज आपका ही हो तो क्या होगा? यह सारी बातें जानकर आप काफी एक्साइटेड भी हो गए होंगे। ऐसे में आपकी एक्साइटमेंट दूर करते हुए आज आपको एक ऐसी जगह की बारे में बताएंगे जहां लोगों के घर के बाहर गाड़ी नहीं बल्कि हवाई जहाज खड़े मिलेंगे। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Fact Byte (@facttbyte)

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है ये जगह 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित कैमरुन एयरपार्क में आपको घरों के बाहर हवाई जहाज खड़े नजर आएंगे। घरों में प्लेन पार्क करने के लिए हैंगर भी यहां बनाए गए हैं। यहां पर सड़कों को ऐसे बनाया गया है कि उन पर चलकर हवाई जहाज आसानी से हवाई पट्टी तक पहुंच जाते हैं। कैमरुन एयरपार्क में रहने वाले लोग ऑफिस भी जहाज लेकर जाते हैं। 

1963 में बना था कैमरुन पार्क 

कैमरुन पार्क में हर घर में जहाज होने का एक कारण है। यह रहने वाला हर शख्स किसी न किसी तरह से एविशन इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। यहां की गली सड़कों पर चलते हुए आपको एयरपोर्ट पर चलने जैसा महसूस होगा। सड़कों और गलियों के नाम भी एविएशन से जोड़कर ही रखे गए हैं जैसे बोइंग रोड। कैमरुन पार्क साल 1963 में बना था और यहां पर कुल 124 घर हैं। 

PunjabKesari

ज्यादातर लोग मिल्ट्री रिटॉयर्ड हैं 

एक रिपोर्ट्स की मानें तो यहां पर हर घर में हवाई जहाज होने के कारण यही है कि यहां रहने वाले लोग ज्यादातर रिटायर्ड मिलिट्री पायलट हैं। अमेरिका में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हवाई पायलटों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है वहीं पायलटों की संख्या 1946 तक 4 लाख हो गई। इस युद्ध के दौरान बहुत सारे एयरफील्ड बनाए गए। युद्ध के बाद इन्हें बंद नहीं किया गया और वहां पर रेसिडेंशियल एयर पार्क बना दिए गए । अमेरिका के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने रिटायर्ड पायलटों को यहां बसाने का फैसला किया। ऐसे में ऐसा ही एक रेजिडेंशियल एयरपार्क कैलिफोर्निया में कैमरुन एयरपार्क के नाम से बसाया गया है। एविशन से जुड़े होने के कारण यहां रहने वाले हर नागरिक हवाई जहाज को लेकर दीवाने हैं। अमेरिका में ऐसे 610 एयर पार्क हैं। 

जहाज से ऑफिस जाते हैं लोग 

यहां पर सड़कों पर भी आपको हवाई जहाज चलते हुए दिख जाएंगे। इसलिए लोग जहां पर ऑफिस भी विमान में ही जाते हैं। यहां की सड़कें बहुत ही चौड़ी हैं ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोग अपने जहाजों को नजदीकी एयरफील्ड तक ले जा सकें। सड़कों की चौड़ाई इतनी ज्यादा है कि विमान और एक कार आसानी से यहां से गुजर सकती है। कैमरुन एयरपार्क की सड़कों पर लगने वाले साइन बोर्ड और लेटरबॉक्स  भी सामान्य की ऊंचाई से थोड़े नीचे लगाए जाते हैं ताकि विमान के विंग से उन्हें या फिर विमान को किसी तरह का नुकसान न हो। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static