भारत के इन 7 राज्यों में यात्रियों को बिना RT-PCR Test के एंट्री की अनुमति

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 01:49 PM (IST)

घूमने के लिए हर कोई अक्सर तैयार रहते हैं। मगर पिछले साल से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन सहारा गया है। ताकि इस गंभीर वायरस की चपेट में आने से बचा जा सके। वहीं अब इसके मामलों में कमी आने से लॉकडाउन में ढील की गई है। ऐसे में भारत के कई राज्यों में प्रवेश करने के लिए यात्री के पास उसकी आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी थी। मगर अब कुछ राज्यों में इसपर भी छूट दी गई है। चलिए आज हम आपको भारत के उन राज्यों के बारे में बताते हैं जहां पर आपको बिना आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के एंट्री मिल सकती है। 

दिल्ली

महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोगों को दिल्ली जाने के लिए आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में ये लोग बिना किसी परेशानी के दिल्ली घूमने जा सकते हैं। 

तमिलनाडु

अगर आप तमिलनाडु में घूमने की सोच रहे हैं तो आप बिना आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के यहां जा सकते हैं। मगर आप तमिलनाडु के राज्य के बाहर से कोयंबटूर के लिए फ्लाइट लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ एयरलाइंस आपसे नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट की मांग कर सकते हैं। साथ ही यह पिछले 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। 

गुजरात

रोडवेज से गुजरात जाने वाले लोगों को एंट्री के लिए पिछले 72 घंटे की आरटी-पीसीआर परीक्षण की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। 

कर्नाटक

महाराष्ट्र, पंजाब और केरल के यात्रियों को कर्नाटक में प्रवेश करने वाले 72 घंटों से अधिक पुरानी आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट दिखा सकते हैं। इसके अलावा जो लोग फ्लाइट लेना चाहते हैं उन्हें भी आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लेकर जानी होगी। मगर यह उन यात्रियों के लिए अनिवार्य है जिनमें कोविड-19 के लक्षण हो।  

आंध्र प्रदेश

हवाई यात्रा से आंध्र प्रदेश जाना वाले लोगों को कोविड-19 की आरटी-पीसीआर परीक्षण मेगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं है। मगर कोरोना के लक्षण वाले यात्रियों को करीब 14 दिनों तक क्वारंटाइन रहना पड़ेगा।

हिमाचल प्रदेश

इस महीने की शुरुआत में ही हिमाचल प्रदेश के कैबिनेट ने वहां जाने वाले लोगों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की आवश्यकता पर छूट दे दी है। मगर राज्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते यहां के होटलों के मालिकों को यात्रियों द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल को मानने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही राज्य की स्वच्छता का भी खास ध्यान रखने को कहा गया है। 

हरियाणा

हवाई यात्रा से हरियाणा जाने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की जरूरत नहीं है। मगर कोरोना के लक्षणों वाले यात्रियों को करीब 14 दिनों तक क्वारंटाइन रहना होगा।

ऐसे में आप भारत के इन राज्यों में आसानी से घूमने का प्लान बना सकते हैं। 

Content Writer

neetu