यहां लोग कूड़े से चुनकर खा रहे हैं सैनेटरी पैड, वजह कर देगी हैरान

punjabkesari.in Saturday, Nov 17, 2018 - 06:48 PM (IST)

नशे की लत बहुत बुरी है। अगर यह एक बार लग जाए तो इसके चंगुल से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। यंगस्टर्स इसकी चपेट में तेजी से आ रहे हैं और इस लत को पूरा करने के लिए कई तरह के गलत तरीके भी अपनाते हैं। ऐसा ही हाल इंडोनेशिया में भी देखने को मिल रहा है, जहां युवा बच्चे नशे के इस कद्र आदि हो गए हैं कि इसके लिए वह सेनिटरी पैड्स व डायपर को कुड़े के ढेर में चुन रहे हैं। 

अभी तक आपने ड्रग्स या शराब के नशे के बारे में तो सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक एेसे मामले के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी चौक जाएंगे। हम बात कर रहे है इंडोनेशिया की। दरअसल, इंडोनेशिया में महिलाओं और बच्चों के इस्तेमाल किए हुए सेनेटरी पैड और डायपर, नशे के लिए यूज किया जा रहा है।  इसके लिए सेनेटरी पैड और डायपर को पानी में उबालकर इसका लिक्विड बनाते है। उबालने के बाद जो बचता है उससे नशा करते है। 


नशे के गिरफ्त में हैं 13 से 16 साल के टीनेजर 
इंडोनेशिया में 13 से 16 साल के टीनेजर इस नशे की काफी गिरफ्त में हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस उबले पानी को पीने के बाद बच्चों को हवा में उड़ने का एहसास होता है। यही नहीं, खुद एक बच्चे ने इस बात को स्वीकार किया है कि वह दिन में तीन बार इस नशे का सेवन करता है। 

रिपोर्ट के अनुसार जो युवा पैसों की कमी के कारण शराब या सिगरेट नहीं खरीद पाते वो कूड़े के ढेर से सैनेटरी पैड चुनकर उसे उबालकर नशा करते हैं। 

जानलेवा हो सकता है नशे के लिए सैनेटरी पैड का इस्तेमाल 
नशे के लिए सैनेटरी पैड का इस्तेमाल जानलेवा हो सकता है। सैनेटरी पैड में सोडियम पॉलीक्राइलेट पाया जाता है, जो पीरिड्यस के दौरान ब्लड को सोखने में मदद करता है। इसी से लोगों को नशा होता है। 

Content Writer

Priya dhir