30 दिन में घर पर ही उगाएं ये 7 सब्जियां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 05:02 PM (IST)

आजकल बाजार में मिलने वाली सब्जियां केमिकल्स द्वारा पकाई जाती हैं, जिसे खाने के बाद आप बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए आप घर पर ही सब्जियां उगा सकते हैं। घर सब्जियां उगाना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है और यह सेहत के लिए अच्छी भी होती है। साथ ही इससे आप घर को डिफरेंट लुक भी ले सकते हैं।

 

सर्दियों में आसानी से उगा सकते हैं सब्जियां

सब्जियां उगाने के लिए यह मौसम काफी अच्छा होता है क्योंकि इस मौसम में सब्जियां आसानी से उग जाती हैं। आप 30 दिन में ही सर्दियों में खाई जाने वाली सब्जियां उगा सकते हैं वो भी बिना खाद के। तो फिर देर किसा बात की है आज से ही घर पर ये 5 सब्जियां उगाना शुरू कर दें। घर में उगी सब्जियां हेल्दी और स्वादिष्ट होती हैं।  

घर पर आसानी से उगाएं ये सब्जियां
मूली

इस मौसम में लोग मूली खाना काफी पसंद करते हैं। ऐसे में आप घर पर मूली उगाकर उसे खा सकते हैं। आमतौर पर मूली 25-30 दिनों में ही उग जाती है। इसे उगाने के लिए जमीन में मूली के बीज गाड़ दें और 1 से 2 दिन में पानी डालते रहें। आपको 30 दिन में ही इसका रिजल्ट मिल जाएगा।

गाजर

गाजर सर्दी के मौसम में खाई जाने वाली सब्जी है। मिट्टी से भरे कंटेनस में बेबी गाजर के बीज डाल कर खाद भर दें। फिर इस कंटेनर को बालकनी या उस जगह रखें जहां धूप अच्छी आती हो। 2 से 3 दिन में एक बार इसे पानी दें और अगले 30 दिनों में आपके बगीचे में गाजर उग आएगी। आपको इसके बीच मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे।

चुकंदर

चुकंदर खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वैसे आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व लेने के लिए आप इसे घर पर ही उगाएं। इसके बीज 25-30 दिनों में ही अंकुरित हो जाते हैं और उसके 1 हफ्ते बाद आप ताजी चुकंदर खा सकते हैं। चुकंदर उगाने के लिए यह मौसम बिल्कुल सही है क्योंकि अप्रैल से जुलाई के बीच ये पौधा मुरझा जाता है।

खीरा

खीरा पूरे साल मिलने वाली सब्जी हैं, जिसे आप जूस या सलाद के रूप में खा सकते हैं। इस पौधे की खासियत है कि यह 3-4 हफ्ते में ही उग जाता है लेकिन इसे उगाने के लिए जगह बहुत ज्यादा चाहिए होती है। ऐसे में अगर आपके पास खुद का गार्डेन है तो ही खीरा उगाएं।

पालक 

पालक का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह ठंड के मौसम में ही मिलता है लेकिन बाजार से लेने की बजाए आप इसे घर पर ही उगा सकते हैं। यह 30 दिनों में कम तापमान में भी उग जाती है। पालक कई वैराइटी में मिल जाती है और आप अपने स्वाद के अनुसार इसका पौधा लगा सकते हैं।

साग

घर पर साग भी बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। पौधे के क्यारी मिट्टी गीली करके इसमें साग के बीज बिखेर दें। इस बात का ध्यान रखें कि बीज पुराने नहीं होने चाहिए।  1-2 दिन बाद पानी का छिड़काव करते रहे, थोडे दिनों में साग के पत्ते निकल आएगे।

हरे प्‍याज

हरे प्याज इस मौसम में आपके बगीचे की शान बड़ा देंगे। आप इसे खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गमले में प्याज के बीज डाल दें, इसे हफ्ते में 3-4 बार पानी दें। जब प्याज की गांठ बनने लगे तो इसकी फ्रेश पत्तियों को तोड़कर आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Content Writer

Anjali Rajput