सोने से पहले जरूरी है बालों की देखभाल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 06:12 PM (IST)

ज्यादातर महिलाएं दिनभर तो बालों की देखभाल करती हैं, लेकिन रात में सोने से पहले वह इन पर उतना ध्यान नहीं देतीं। स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि दिन-रात उनका ख्याल रखा जाए, क्योंकि बाल बेहद संवेदनशील होते हैं। यहां सोने से पहले बालों की देखभाल के कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं...

कंघी करें

रात में सोने से पहले बालों को कंघी जरूर करें। कंघी करने से बालों पर दिन भर पड़ी गंदगी निकल जाती है और वह सुबह उलझकर टूटते नहीं हैं।

बालों की करें मालिश

रात में सोने से पहले 15 से 20 मिनट बालों की मालिश करें। मालिश करने से बाल और सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। एक शोध के मुताबिक रोजाना स्कैल्प की मालिश करने से बालों का अच्छा विकास होता है।

बाल खुले न छोड़ें

रात में बालों को खुले रखकर न सोएं। सोने से पहले बालों में ढीला बन या चोटी बनाएं, इससे बाल उलझेंगे नहीं। ध्यान रहे आप चोटी या जूड़े में से जो भी करें उसे ज्यादा टाइट न बांधे। बालों को टाइट बांधने से वह ज्यादा टूटने लगेंगे।

हेयर मास्क और सीरम लगाएं

बालों में हेयर मास्क लगाने से उनकी नमी बनी रहती है और वह मजबूत होते हैं। इसके अलावा रात में सोने से पहले बालों में हेयर सीरम लगाना न भूलें।

गीले बालों से न सोए

अगर रात में सोने से पहले आपने बाल धोए हैं तो बालों के सूखने के बाद ही बिस्तर पर जाएं। कभी भी गीले बाल न सोएं। गीले बालों से सोने से बाद में कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ध्यान रखें बालों के सूखने के बाद ही उसे कंघी करें।

News Editor

Shiwani Singh