नहीं कर पाते सैलरी से बचत तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2017 - 01:53 PM (IST)

लाइफस्टाइल : नौकरीपेशा लोगों को हर महीने  सैलरी का इंतजार रहता है। जैसे ही पैसे मिलते हैं तो घर के खर्चों में कुछ ही दिनों में  सैलरी खत्म हो जाती है जिस वजह से महीने के अाखिरी दिनों में क्रेडिट कार्ड से या किसी से उधार मांगकर गुजारा करना पड़ता है। इससे फ्यूचर के लिए कोई सेविंग नहीं हो पाती। कुछ जरूरी बातें अपनाकर पैसों का सही ढंग से इस्तेमाल और बचत भी कर सकेेंगे।

1. कम खर्चा
 घर के राशन और जरूरी सामान की लिस्ट में से ऐसी चीजों को निकाल देना चाहिए जिनकी घर में ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। मार्किट जाकर हमेशा वहीं सामान लें जो खरीदने गए हो कभी कोई फालतू चीज न खरीदें। होटलों में खाना-पीना और घूमने जाने की आदतों को जितना हो कम करने की कोशिश करें। इससे खर्चों में कमी होेगी और आखिरी दिनों तक भी पैसे बचे रहेगें। 

2. बजट बनाएं
महीने के शुरू में ही सैलरी को लेकर एक बजट बना लेना चाहिए कि पैसे कहां और कैसे खर्च करने हैं। घर के सभी जरूरी खर्चों के लिए पैसों को अलग-अलग लिफाफों में डाल कर रख लेने चाहिए और जो पैसे बचे उसे कहीं बाहर आने-जाने और सेविंग के लिए रख सकते हैं। 

3. इच्छाओं पर नियंत्रण
कई महिलाएं दूसरी औरतों के कपड़े और गहने देखकर उसी समय उन्हें खरीदना चाहती हैं लेकिन मध्यम वर्गीय आदमी की सैलरी इतनी नहीं होती कि वह अपनी पत्नी की हर इच्छा पूरी कर सके। ऐसे में उसे खुश करने के लिए उधार भी लेना पड़ता है। महिलाओं को चाहिए कि वह अपनी इच्छाओं पर कंट्रोल रखें और फालतू खर्चे न करे।

4. बैंक में जमा
हर महीने अपनी सैलरी में से कुछ पैसे बचा कर बैंक में जमा करवाने चाहिए जो परिवार में आई मुसीबत के दिनों में काम आएगें। किसी सदस्य के बीमार हो जाने पर या नौकरी चले जाने पर बैंक में जमा पैसों से गुजारा हो जाएगा और किसी से उधार भी नहीं मांगना पड़ेगा।

5. निवेश
आजकल बैंकों में बहुत सारी निवेश योजना चल रही है। अपने फ्यूचर को बेहतर बनाने के लिए ऐसी योजनाओं में पैसे जरूर इनवैस्ट करने चाहिए। यह एक लंबी अवधि के लिए होती है जिसमें हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करनी जरूरी होती है। 


 

Punjab Kesari