प्रदूषण से बचना है तो खाना ना भूलें आंवला, जानिए कुछ देसी टोटके

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 06:42 PM (IST)

बढ़ता प्रदूषण आज समाज की बहुत पड़ी समस्या बनता जा रहा है। भारत में लोग इस समस्या से बेहद परेशान हैं। सरकार जहां इसकी रोकथाम के लिए खास कदम उठा रही है वहीं आए दिन सोशल साइट्स द्वारा इससे बचने के खास उपाय बताए जा रहे हैं।   बढ़ते प्रदूषण को लेकर सरकार द्वारा 2 दिसंबर के दिन को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के नाम पर मनाने की हिदायत दी गई। इस दिन प्रदूषण रोकने के तरीकों के साथ-साथ लोगों को इससे बचने के उपाय भी बताए जाते हैं।

प्रदूषण आपके लिए बहुत तरीके से नुकसानदायक सिद्ध होता है। जैसे कि आपकी आंखों, इम्यून सिस्टम, स्किन और बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। अब इतने बड़ चुके प्रदूषण पर काबू पा लेना 1 या 2 दिन की बात तो है नहीं, ऐसे में जरुरी है खुद को इतना स्ट्रांग बनाया जाए ताकि प्रदूषण आपका कुछ न बिगाड़ पाए।

प्रदूषण से बचने के लिए लिस्ट में सबसे पहले शामिल हैं आंवला...

प्रदूषण से बचने के लिए आज से ही अपनी डाइट में आंवला शामिल करें। कोशिश करें आंवले को सीधे तौर पर खाया जाए। इससे उसे खाने का फायदा दोगुना होकर मिलता है। अगर नहीं तो आप इसकी चटनी, सब्जी और मुरब्बा भी खा सकते हैं।

आंखों के लिए गुलाब जल

जो लोग दिन भर घर से बाहर यानि रोड पर ज्यादा टाइम स्पैंड करते हैं, उन्हें अपनी आंखों का विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। रात घर वापिस आकर सबसे पहले अपनी आंखों में अच्छे से छीटें मारें। अगर घर वापिस आकर आपकी आंखों में तेज जलन होती है तो रात सोने से पहले आंखों में गुलाब जल डालें।

गले में इंफेक्शन से बचाव

ज्यादा प्रदूषित वातावरण में रहने की वजह से कई लोगों को ग्ले में इंफेक्शन की समस्या रहती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए शहद, अदरक, कालीमिर्च और जराकुस के पत्तों की चाय बनाकर पीने से आपको लाभ मिलता है।

हल्दी वाला दूध

ज्यादा प्रदूषण के कारण आपकी बॉडी में काफी टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं। ऐसे में बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए रोज दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। 1 गिलास दूध में 1 टीस्पून हल्दी काफी है। अगर आपसे पूरे दूध में हल्दी मिलाकर नहीं पी जाती तो एक घूंट दूध में हल्दी मिलाकर पी लें, उसके बाद आप 1 गिलास या कप दूध का सेवन कर सकते हैं।

तो ये थे प्रदूषण नियंत्रण दिवस के मौके सेहत से जुड़े कुछ खास टिप्स। जिन्हें फॉलो करके आप इस बढ़ते प्रदूषण के कारण सेहत को पहुंचने वाले नुकसान से खुद को बचा सकते हैं। 

Content Writer

Harpreet