कोरोना रिकवरी: होममेड काढ़ा नहीं, पीएं इम्यूनिटी बूस्टर ठंडा-ठंडा आम पन्ना

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 08:21 PM (IST)

किसी ने नहीं सोचा था कि कोरोना वायरस इस तरह पूरी दुनिया में हाहाकार मचा देगा। भारत में भी लोग इससे बड़ी संख्या में प्रभावित हुए हैं। कोरोना की चपेट में ज्यादातर वहीं शख्स हैं जो कमजोर इम्यूनिटी वाले हैं। इन लोगों को खुद का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। लेकिन लोग खान-पान में कुछ ऐसी चीजों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं जो फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। जैसे जरूर से ज्यादा होममेड काढ़ा। 

आप जानते कि गर्मी का मौसम है ऐसे में तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च जैसे गर्म मसालों का काढ़ा शरीर को इस समय नुकसान पहुंचाएंगे क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती हैं। वहीं जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी भी अच्छी नहीं है। इससे खून की कमी भी हो सकती है। 

ऐसे मौसम में शरीर को उन चीजों का सेवन करना है जो उसे ठंडक पहुंचाएंगे। आयुर्वेद के मुताबिक, इस समय मौसमी फल, सब्जियां और घर का भोजन खाने से आपकी इम्यूनिटी बरकरार रहेगी। तरबूज, खरबूज, ककड़ी और आम खाना बहुत बढ़िया है। पेय पदार्थ की बात करें तो आम पन्ने का कोई तोड़ नही है। बुखार और कोल्ड कफ के फ्लू के चलते लोगों के मुंह का स्वाद बिगड़ रहा है। मुंह का टेस्ट ठीक करने और भूख बढ़ाने के लिए आम पन्ना सबसे बेस्ट है। एक गिलास आम पन्ने में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन ए, विटामिन बी-1 और बी-2, विटामिन सी, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, कॉलिन और पेक्टिन जैसे चमत्कारी तत्व होते हैं जो आपको लू लगने से भी बचाते हैं। 

 

कोरोना संक्रमण काल में कैसे फायदेमंद होगा? 

आम पन्ने में विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर होते हैं जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। आपके शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताक्त मिलती है। 

कैसे बनाएं आम पन्ना 

4-5 कच्चे आम, 1 लीटर पानी, 100 ग्राम चीनी या गुड़, स्वादानुसार काला नमक, भुना जीरा पाउडर और पुदीने की पत्तियां बारीक कटी लें। बस आम को प्रेशर कूकर में 250 मिली लीटर पानी में एक चुटकीभर नमक डालकर 1 से 2 सीटी लगवाएं और आम छीलकर गुदा अलग कर लें। अब एक लीटर ठंडे पानी में आम, चीनी, नमक, जीरा और पुदीने की पत्तियां डालकर इसे मिक्स कर लें। आम पन्ना तैयार है। ठंडे पानी के लिए बर्फ ना डाले तो अच्छा क्योंकि इससे गला खराब होने की संभावना रहती है।

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस भी इस मौसम में काफी फायदेमंद है। आम पन्ने की तरह यह भी भूख व स्वाद बढ़ाने और इम्यूनिटी बूस्ट जूस है। इसके लिए आपको 2 टमाटर, 1 कप पानी, चुटकीभर नमक चाहिए। बनाने के लिए बस टमाटर धोएं और छोटे छोटे टुकड़ें काट लें और पानी के साथ टमाटर का जूस बना लें। साथ ही में नमक मिक्स कर लें। टमाटर का जूस सिर्फ मुंह का स्वाद ही नहीं बल्कि डायबिटीज कंट्रोल रखने, ब्रैस्ट कैंसर का खतरा कम करने औऱ हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इससे आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो भी आएगा। 

ऐसे वक्त में घबराए नहीं बल्कि अपना खान-पान सही रखें। आम पन्ना और टमाटर का जूस जरूर पीएं। इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखें। 

Content Writer

Vandana