कोराना से बचना तो खाते रहें ये 6 Immune Booster आहार

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 06:52 PM (IST)

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए आफत बना हुआ है। अब यह खतरा  भारत में तेजी से फैल रहा है, इस बचाव का सबसे कारगार तरीका आपका  इम्यून सिस्टम का स्ट्रांग होना है इसलिए डाइट में वो चीजें खाएं जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेंगें।
 

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरे का सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व इम्यून सिस्टम को तेज करने में मदद करता है। ऐसे में फ्लू या वायरल होने से बचा जा सकता है। 

बादाम

डाइट में मुट्ठी भर बादाम लेना ना भूलें। इससे दिमाग तेज होने के साथ शरीर को ऊर्जा मिलती है। ऐसे में खुद को अंदर से स्ट्रांग या इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बादाम खाएं।

ब्रोकली 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के लिए हमेशा डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है। असल में इन सब्जियां में भरपूर मात्रा में पौॉष्टिक तत्व पाएं जाते है। ऐसे में खराब या कमजोर इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, मिनरल्स आदि तत्व अधिक मात्रा में होते है। ऐसे में सर्दी-जुकाम या वायरल से बचने के लिए रोजाना ब्रोेकली की सब्जी या सलाद के रूप में जरूर खाएं। आप चाहे तो इसका सूप बना कर भी पी सकते है। 

लहसुन

सब्जी में लहसुन डालकर खाने से सब्जी का टेस्ट बढ़ने के साथ सेहत को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- फंगल गुण बॉडी को सर्दी-जुकाम और अन्य कई वायरल इंफेक्शन से बचाकर रखते हैं। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए रोजाना इसकी 1-2 कलियों को कच्चा खाना चाहिए। ऐसे में आप वायरल की चपेट में आने से बच सकते है। 

पालक 

पालक में भरपूर मात्रा में लोहा और जिंक के साथ-साथ पालक में कई प्रकार के मिनरल, एंटी-ऑक्सीडैंट तत्व, विटामिन-बी, रिबोफ्लेविन और नाइसिन आदि तत्व पाएं जाते है। जो शरीर को इंफेक्शन और वायरल बुखार की चपेट में आने से बचाता है। ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने में फायदेमंद होती है। 

मशरूम

नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने से इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। यह शरीर में ब्लड सैल्स की मात्रा को पूरा कर शरीर में खून की कमी होने से बचाता है। मशरूम में एंटी-ऑक्सीजडेंट, एंटी-वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने वायरल होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शिटम अधिक मात्रा में होने से इसे खाने से शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 


 

Content Writer

Sunita Rajput