World Oral Day: सेहत के साथ दांतों का भी रखें ख्याल

punjabkesari.in Friday, Mar 20, 2020 - 02:17 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती के साथ मुंह का स्वस्थ होना भी बेहद जरुरी है। एक अच्छी स्माइल किसी का भी दिल आसानी से जितने का काम करती है। ऐसे में अपने दांतों का खास ख्याल रखने की जरुरत पड़ती है। आज यानी 20 मार्च वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे को तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य लोगों को ओरल हेल्थ के प्रति जागरुक करना है। ऐसे में स्वस्थ मुंह और दांतों के लिए रोजाना इसकी अच्छे से सफाई करनी चाहिए। ताकि किसी तरह की कोई समस्या होने से बचा जा सके। तो चलिए आज हम वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के मौके पर आपको बताते है कि इसकी अच्छे से केयर करने से जुड़ी कुछ खास बाते...

रोजाना 2 बार ब्रश करें

दांतों की सुरक्षा को लेकर हमारा पहला कदम है दिन बार 2 बार इसकी सफाई करना। इसलिए रोजाना उठने के बाद और रात को सोने से पहले दांतों को अच्छे से ब्रश करना चाहिए। इससे दांतों पर मौजूद बैक्टीरिया को होने का खतरा कम रहता है। 

रुटीन में दांतों का चेकअप करवाएं

अगर आप सोचते है कि दांतों पर कोई परेशानी होने पर ही इसका चेकअप करवाना चाहिए तो आप गलत है। असल में हर 6 महीने बाद ओरल चेकअप करवाने की जरुरत होती है। इसलिए साल में 2 बार डेंटिस्ट के पास जाकर दांतों की सफाई करवानी चाहिए ताकि कोई गंभीर समस्या होने से बचा जा सके। 

इंटर प्रॉक्सिमल ब्रश को करें यूज

अगर दांतों में खाना फंस गया है तो उसे तुंंरत इंटर प्रॉक्सिमल ब्रश का िस्तेमाल कर निकाल लें। लंबे समय तक दांतों में खाना फंसे रहने के कारण मुंह में बैक्टीरिया जमा हो जाते है। ऐसे में दांतों में सड़न, दर्द, सूजन आदि की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

धूम्रपान से बनाएं दूरी

अगर आपको ज्यादा धूम्रपान करते है तो अपनी इस आदत को समय रहते बदल लें। धूम्रपान के सेवन से फेफड़ों के खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसे पीने से न सिर्फ दांत गंदे होते है बल्कि मसूड़ों में खून का प्रवाह भी प्रभावित होता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मुंह के कैंसर होने के चांचिस ज्यादा होते है। ऐसे में स्वस्थ शरीर और मुंह के लिए इसे छोड़ने में ही भलाई है। आप चाहे तो इसकी जगह सौंफ, अजवाइन, माउथ फ्रेशनर खा सकते हैं। ये चीजें खाने में टेस्टी होने के साथ फायदेमंद भी होती है। 

मीठा खाने पर रखें कंट्रोल

अक्सर लोग सोचते है कि जिन्हें डायबिटीज है उन्हें मीठे पर नियंत्रण रखना चाहिए। मगर ज्यादा मीठा खाने से सेहत के साथ- साथ दांतों को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में अगर आपको मीठा खाना ही है तो इसका सेवन करने के बाद दांतों की अच्छे सफाई जरूर करें। नहीं तो दांतों में बैक्टीरिया जमा हो जाते है जिससे दांतों में दर्द, सड़न, बदबू आदि की परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

इसतरह शरीर के बाकी अंगों की तरह मुंह की सफाई का भी विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। 
 

Content Writer

Sunita Rajput