आपके बच्चे नैनी के पास रहते हैं तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 02:33 PM (IST)

छोटे बच्चो के पास हर वक्त किसी न किसी सदस्य का होना बहुत जरूरी है ताकि उसकी परवरिश अच्छे तरीके से हो सके। आजकल मां-बाप दोनों कामकाजी होते हैं, ऑफिस और परिवार की जिम्मेदारियों के साथ उनके लिए हर समय बच्चे के साथ रहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ लोग यह जिम्मेदारी नैनी को सौंप देते हैं ताकि उनका करियर भी अच्छे से चलता रहे और बच्चे का पालन-पोषण भी होता रहे। कुछ मां-बाप सारे दिन के लिए नहीं बल्कि दो-चार घंटे के लिए बेबीसिटर के पास छोड़ देते हैं लेकिन अपने बच्चे को किसी के पास छोड़ने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। 


1. बेबी सिटर या नैनी के पास फोन होना जरूरी
इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस के पास भी अपने बच्चे को छोड़ रहे हैं, उसके पास फोन होना बहुत जरूरी है। फोन की बैटरी लाइफ अच्छी होनी चाहिए और इसमें वीडियो कॉल का होना भी जरूरी है ताकि काम पर होते हुए भी आप बच्चे को देख सकें। 

2. परिवार को दें जानकारी
आप अपना बच्चा जिस नैनी के पास छोड़ रहे हैं उसकी जानकारी आपके साथ-साथ परिवार के बाकी सदस्यों को होनी भी जरूरी है। आपके रिश्तेदारों और बच्चे के दादा-दादी के पास उसका नंबर होना चाहिए। 
 

3. डॉक्टर का फोन 
आपके और नैनी के पास डॉक्टर का फोन नंबर होना और दवाइयों का जानकारी होना बहुत जरूरी है। नैनी को आपके घर का पता, फर्स्ट एड किट और डॉक्टर के क्लिनिक के बारे में भी पता होना चाहिए। 
 

4. एक बार घर का चक्कर जरूर लगाएं
बच्चो को नैनी यानि आया के पास छोड़ रहे हैं और घर के आस-पास है तो बिना बताए घर का एक चक्कर लगाकर जानकारी लें। इससे आपको पता चलेगा कि वो क्या कर रही है। 

5. खाने की रूटीन का पता
बच्चे के खान-पान का ध्यान रखना नैनी की पूरी जिम्मेदारी है। उसे पौष्टिक आहार के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। उसे यह बात भी बताएं कि कितने समय बाद बच्चे को खाना या स्नैक्स खिलाना है। 
 


फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Punjab Kesari