इन आसान से टिप्स को अपनाकर बच्चे को दिलाएं पेट गैस से राहत

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 02:55 PM (IST)

छोटे बच्चों के पेट में कब्ज और गैस की समस्या होना आम बात है। बहुत जल्दी और धीरे दूध पीने के कारण, मां को गैस की प्रॉब्लम होना और ज्यादा रोने  से भी बच्चे को गैस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा बच्चे को डिब्बा बंद दूध पिलाने से भी पेट से संबंधित परेशानियां हो सकती है। कई बार एक दम से मां का दूध छुडवाने से भी बच्चे के पेट में कब्ज और गैस की शिकायत होने लगती है। एेसे में इन समस्याओं से राहत पाने के लिए बच्चों को दवाई देना ठीक नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

बच्चे के पेट में है गैस तो दिखाई देंगे ये लक्षण

बच्चे को डकार आना और घबराहट होना।
बच्चे का पेट थोड़ा सख्त या फूला हुआ महसूस होना।
पेट में गैस होने से बच्चा रोना लगता है।


बच्चों को रोते हिचकी आना।


इन तरीकों से बच्चों को गैस की समस्या से दिलाएं निजात

1. मां का दूध
बच्चों के लिए मां का दूध बेहद जरूरी होता है। उनको 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध ही पिलाना चाहिए। जब बच्चे से दूध छुड़वाना हो तो एक दम से उसके खान-पान में बदलाव न करें। एेसा करने से बच्चों को कब्ज और गैस की समस्या हो सकती है।

 

2. हींग 


अगर बच्चे के पेट में गैस की प्रॉब्लम हो रही है तो उसके हींग का इस्तेमाल करें। हींग को पानी में डालकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को नाभि के आसपास लगाएं। एेसा करने से गैस की प्रॉब्लम से बच्चे को राहत मिलेगी।

 

3. मालिश 


बच्चे के पेट में गैस बन रही हो उसकी मालिश करें। बच्चा जब भी पेट के बल लेटा हो तो उसके पैरों को अपने हाथों से धीरे- धीरे चलाना शुरू करें। इसके अलावा बच्चे को गुनगुने पानी से लहना कर भी गैस की समस्या दूर की जा सकती है।

 

4. गुनगुना पानी पिलाएं
जब भी बेबी को गैस हो तो उसे गुनगुना पानी पिलाएं। इस तरह पानी पिलाने से बच्चे की गैस की समस्या दूर हो जाएगी। मगर इस बात का ध्यान रखें की बच्चों का गला बेहद संवेदनशील होता है इसलिए उनको ज्यादा गर्म पानी न पीलाएं।

 

5. शरीरिक क्रिया करवाएं


बच्‍चे के साथ खेलें जिससे उसका शारीरिक मूवमेंट हो। उसे घर से बाहर ले जाएं और उसके साथ खूब खेलें। एेसा करने से उसके पेट की गैस कुछ ही समय में दूर हो जाएगी।

 

Punjab Kesari