अगर बच्चा है मीठे का शौकीन तो आपके काम आएंगी ये 2 चीजें

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 02:06 PM (IST)

बच्चे मीठा खाने के बहुत शौकीन होते है। कुछ बच्चों को तो मीठा इतना पसंद होता है कि अगर अगर उन्हें मिठाई न मिले तो वो चीनी खाकर ही खुश हो जाते हैं। मगर जरूरत से ज्यादा चीनी आपके बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

अधिक मीठा खाने के नुकसान...

. बच्चे मोटापे के शिकार हो जाते हैं और फिर ढेरों बीमारियों में जकड़ते जाते हैं।
. ऐसे बच्चों को दांतों में दर्द, कैविटी व अन्य दांत संबंधी परेशानियां होती हैं।
. हुत अधिक चीनी खाने से बच्चे को आगे चलकर टाइप 2 मधुमेह हो सकता है।
. ज्यादा मीठा खाने से पेट की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

ऐसे पेरेंट्स के मन में यही सवाल आता है कि बच्चे की आदत का क्या किया जाए? परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको 2 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिससे बच्चे की मीठा खाने की लालसा भी पूरी हो जाएगी और उनकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

चीनी की जगह गुड़

अगर बच्चे को चीनी खाने की आदत है तो आप उसे गुड़ से रिप्लेस कर सकती हैं। जब भी बच्चा खाने के लिए चीनी मांगे तो उसे छोटा-सा गुड़ का टुकड़ा पकड़ा दें। गुड़ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। साथ ही इससे बच्चे अन्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

खाने में इस्तेमाल करें शहद

अगर आप बच्चे के लिए कोई मीठी डिश बना रही है तो उसमें चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करें। शहद ना सिर्फ डिश का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह बच्चे की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-सैप्टिक गुण होते हैं, जो बच्चे को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप बच्चों के खाने में मीठे फल या खजूर की चाशनी का यूज भी कर सकते हैं।

नेचुरल शुगरी फूड्स भी है बेहतर

अगर आपका बच्चा मीठे का शौकीन है तो वो फल भी आराम से खा लेगा। ऐसे में डोनट, चॉकलेट और टोफियों की बजाए उन्हें मीठे फल खाने की आदत डालें।

जूस नहीं, पानी पिलाएं

कई बार महिलाएं बच्चे को प्यास लगने पर जूस या सॉफ्ट ड्रिंक्स देती हैं, जोकि गलत है। इससे मोटापे के साथ इंफैक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में आप या तो उन्हें घर का बना जूस दें या इसकी बजाए पानी पिलाएं।

इन चीजों से रखें दूर

-डिब्‍बाबंद खाना ना खरीदें क्‍योंकि उसमें सबसे ज्‍यादा चीनी होती है।
-चीनी मिला जूस या अन्‍य शुगर ड्रिंक्स बच्‍चों को ना पिलाएं।
-बिस्किट और कुकीज बच्‍चों को ना खिलाएं
-बच्‍चों को पीने के लिए सादा दूध दें।
-जैम, जैली, टॉफी, सॉस, सीरप या सॉफ्ट ड्रिंक से भी बच्चों को दूर रखें।

Content Writer

Anjali Rajput