चेहरे के भद्दे पोर्स बंद करना चाहती हैं, तो फाॅलो करें ये 4 टिप्स

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 06:33 PM (IST)

हर किसी के चेहरे पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं, जिन्हें रोम छिद्र कहा जाता है। इनके जरिए त्वचा सांस लेती है। यह रोम छिद्र कुछ लोगों के चेहरे पर किसी वजह से बड़े हो जाते हैं जिससे चेहरा काफी खुरदरा और भद्दा नजर आता है। इसकी वजह से महिलाओं को मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप के चेहरे पर भी बड़े छिद्र हैं तो आप उन्हें घरेलू चीजों की मदद से कम कर सकती हैं। आज हम आपको खुले रोमछिद्रों से राहत पाने के कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बताएंगे।

 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल लगाने से खुले रोमछिद्र को काफी फायदा मिलता है। यह त्वचा को नमी देकर छिद्र को छोटा करने में मदद करेगा। इसके साथ तेल और धूल-मिट्टी हटाकर त्वचा को पोषण भी देता है 

इस्तेमाल करने का तरीका

रोजाना एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए मालिश करें और फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

अंडा- नींबू का रस

अंडा व नींबू त्वचा को टोन करता है और रोम छिद्रों को छोटा करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मुंहासों को कम करके चेहरे को निखारने का काम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

1 अंडे का सफेद भाग, 2 चम्मच नींबू का रस  इसके साथ आप 2 चम्मच ओटमील भी ले सकते हैं। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा को साफ करने के साथ छिद्रों को छोटा करने का काम करता है। यह त्वचा में कसावट भी लाता है और चेहरे से सूजन कम करने में मदद करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच पानी को मिलाकर इसमें रूई भिगोकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें।

पपीता

पपीता त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। यह त्वचा को टोन और कसावट लाने का काम करता है। त्वचा की गंदगी को बाहर निकालकर बड़े रोमछिद्रों को कम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

पपीते के 2 चुकड़ों को अच्छी तरह पीसकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर करें। 

 

Content Writer

Vandana