15 दिन में कम होगा 2 कि.लो. वजन, ऐसे खाएं आलू

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 03:25 PM (IST)

बढ़ता वजन आजकल हर किसी के लिए समस्या बन गई है। वहीं लॉकडाउन में प्रॉपर एक्सरसाइज व जिम ना जाने के कारण भी लोगों में वजन बढ़ने की समस्या काफी देखने को मिल रही है। ऐसे में आज हम आपको लिए पोटैटो डाइट (Potato Diet) के बारे में बताएंगे, जिससे आप 15 दिन में ही 2 कि.लो वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

आलू से कम होगा वजन

आलू में फैट होने की वजह से वजन कम करने वाले लोग अक्सर लोग इससे परहेज करते हैं। मगर, अगर आलू का सेवन सही तरीके से किए जाए तो इससे वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है।

वेट लूज के लिए कैसे खाएं आलू?

सबसे पहले आलू को उबालें और फिर पूरी तरह ठंडा होने दें। इसके बाद इसे मसलें या टुकड़ों में काटकर इसमें काली मिर्च मिलाएं है। आलू को दही या छाछ में मिलाकर नाश्ते या लंच में सेवन करें।

उबले आलू खाएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में उबले हुए आलू शामिल करें। इसमें पोटैशियम व फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को रेगुलेट करता है और कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर

आलू में विटामिन ए, सी, बी-कॉम्पलेक्स और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो हाइपोग्लाइसेमिक इंडेक्स को घटाता है।

​भूख को करता है कंट्रोल

उबले हुए ठंडे आलू रेसिस्टेंस स्टार्च बनाता है, जो भूख को कंट्रोल करने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इससे चर्बी काफी हद तक कम हो जाती है।

लौ कैलोरी फूड

उबले हुए आलू में स्वीट पोटैटो के समान ही कैलोरी पाई जाती है, जो वजन घटाने में काफी मदद करती है।

वजन घटाने के लिए आलू से परहेज करना बिल्कुल जरूरी नहीं है। बस, आप सही तरीके से इसका सेवन कर अपना वजन कम कर सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput