लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो ये चीजें जरूर खाएं!

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 06:20 PM (IST)

आज के बिजी समय में लाइफस्टाइल बिगड़ता जा रहा है और उम्र कम होती जा रही है। इसका कारण यह है कि लोगों का खाना-पीना सही नहीं है। नतीजा बीमारियां शरीर को घेरे में ले लेती है। इन बीमारियों से आपको बचाने का काम कुछ फूड्स करते हैं। अगर आप लंबी उम्र जीना चाहते हैं तो इन फूड्स को खाना ना छोड़ें।

चिया सीड्स

ओमेगा-3 एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स सिर्फ वेटलॉस ही नहीं करते बल्कि आपकी ऑवरओल हैल्थ के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए इसे खाना ना भूलें।

दही

डाइजेस्टिव सिस्टम से लेकर गट हैल्थ को ठीक रखने का काम करती है दही। अपनी डाइट में दही को शामिल करना ना भूलें।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती हैं जिससे की आप स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों से आपकी बॉ़डी बची रहती है।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह ब्लड प्रैशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में बेहद मददगार है।

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो अलजाइमर औऱ कैंसर जैसी बीमारियों के रिस्क को कम करती है।

कॉफी

कई स्टडीज में कॉफी को क्रोनिक बीमारियों का रिस्क कम करने वाला फूड बताया गया है हालांकि इसका उचित मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है नहीं तो यह आपकी हैल्थ पर बुरा असर भी डाल सकती है।

इसके अलावा आपकी डाइट में एवोकॉडो, ब्लू बैरीज, मुट्ठीभर नट्स, लहसुन, अदरक, जूस आदि होना चाहिए। भरपूर पानी पीएं ताकि विषैले तत्व आपके शरीर से बाहर निकलते रहे। अगर आप उम्रभर हैल्दी रहना चाहते हैं तो हैल्दी ही खाएं और एक्सरसाइज योग और सैर के लिए समय जरूर निकालें। 

Content Writer

vasudha