अपने छोटे से किचन को बनाना है ज्यादा Spacious तो अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

punjabkesari.in Friday, Jun 16, 2023 - 02:45 PM (IST)

किचन घर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जहां घर की औरतों सारा दिन रसोई में गुजरता है। ऐसे में अगर आपका किचन छोटा है और आप उसे बड़ी लुक देना चाहते है तो हमारे टिप्स की मदद से आपका काम आसान हो जाएगा। तो चलिए आपको बताते है छोटे किचन को बड़ा लुक देने के टिप्स। 

 

1 घर का किचन बहुत ज्यादा ही छोटा है तो उसकी दीवारों पर पेंट करवाने के लिए हल्के रंग का चयन करें। लेकिन आपका मन दीवारों पर डार्क रंग करवाने का है तो एक दीवार पर हल्का रंग करे और दूसरे पर डार्क। कोशिश करें कि किचन की दीवारों में ज्यादा कलर का इस्तेमाल न ही करें। क्योंकि इससे एक तो आपका किचन छोटा लगेगा और देखने में इतना अच्छा भी नहीं होगा।
2 वहीं अगर आपके किचन की शेप एल है तो उसमें कॉर्नर यूनिट जरूर लगवाएं। 


3 जिन लोगों की चौकोर किचन की शेप है वह एक वॉल पर कंट्रास्ट टाइल्स लगाके अपने किचन को एक नई लुक दे सकते हैं। जैसे ग्रे लुक वाली किचन की किसी दीवार पर ब्लू टाइल्स लगवाकर उसे शानदार लुक दे सकते हैं।
4 कई लोगों का घर छोटा होता है ऐसे में वह अपने छोटी से किचन को बड़ा दिखाने के लिए वह व्हाइट काउंटर टॉप लगाएं। इससे आपका छोटा सा किचन बड़ा लगने लगेगा।
5  किचन की कोई एक दीवार पर बड़ी विंडो लगाने से आपका छोटा किचन बड़ा लगेगा। इससे किचन में प्राकृतिक रोशनी रहेगी, जो सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएगी।

6 किचन के तेल-मसाले व जरूरतमंद चीजों के लिए काउंटर के नीचे एक पुलआट ट्रॉली लगवाना न भूलें। ऐसा करने से किचन काउंटर साफ और व्यवस्थित दिखाई देगा।
7 किचन में प्रोफाइल लाइट या स्पॉट लाइट का ही इस्तेमाल करें।
8 किचन को अलग लुक देने के लिए दो छोटे सिंक लगवाएं।


9 हाउसकीपिंग से जुड़ी जरूरतमंद चीज़ें रखने के लिए सिंक के नीचे हिडन कैबिनेट्स बनवाएं।
10 कोशिश करें कि किचन में ब्रेकफास्ट आईलैंड बनाएं, इससे किचन को स्मार्ट लुक तो मिलेगा ही, वहां बैठकर गर्मागर्म भोजन का आनंद भी ले सकेंगे।



 

 

 


 

 

 


 

Content Writer

Kirti