Health Alert! सेहत बिगाड़ती हैं खाने के बाद की गई ये 7 गलतियां

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2019 - 12:06 PM (IST)

अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए अक्सर संतुलित आहार लेने के लिए कहा जाता है। संतुलित आहार में वह सारे गुण होते है जो कि एक विकसित शरीर के लिए जरुरी होते है, लेकिन संतुलित आहार लेने से कुछ नहीं होता है। अगर हमारी लाइफस्टाइल खराब होगी तो अच्छा आहार लेने का भी कोई फायदा नही होगा। खाना खाने के बाद हम कुछ ऐसे काम करते है जिससे की हमारी शारीरिक व मानसिक सेहत परूरी रह से प्रभावित होती हैं। इसलिए उन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए जो कि खाना खान के तुरंत बाद बिल्कूल भी नहीं करनी चाहिए। आईए जानते है ऐसी कौन सी बातें है जिनका खाना खाने के बाद अकसर ध्यान रखना चाहिए। 

तुरंत बाद न पीएं पानी 

खाना खाने के बाद कभी एकदम से पानी नहीं पीना चाहिए, इससे हमारी पाचन क्रिया बहुत ही धीमी हो जाती हैं। इतना ही नहीं लोगों को एसिडिटी, पेट में सूजन जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता हैं। 

तुरंत न सोएं

खाना खाने के बाद कभी भी सोना नहीं चाहिए, इससे डायजेशन की क्रिया धीमी हो जाती हैं। इससे खाना पचने में काफी समय लग जाता हैं। इस कारण लोगों को सुबह सुबह गैस तो कुछ को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। कोशिश करें की खाना खाने के दो घंटे बाद ही सोएं, क्योंकि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से मोटापा बढ़ सकता हैं। 

चाय से करें परहेज  

खाने के बाद चाय पीने से पेट में जलन, सूजन अल्सर की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। चाय और खाने के बीच कम से कम दो घंटे का फासला होना चाहिए। 

फल ना खाएं

खाने के एकदम बाद फल खाने से पाचन क्रिया बिगड़ सकती हैं। शरीर में खाना पचने की जगह सड़ना शुरु हो जाता है, कोशिश करें की खाना खाने के एक घंटे बाद फल खाएं। 

धूम्रपान ना करें

खाना खाने के बाद तुरंत बाद धूम्रपान करने से इसका असर 10 गुना अधिक हो सकता हैं। यह आपको दिल व सांस की बीमारी की चपेट में हो सकती हैं। 

खाने के बाद न करें तुरंत स्नान

खाने के बाद शरीर की ऊर्जा खाने को पचाने में मदद करती है, वहीं अगर हम नहा लेते है तो हमारा शरीर ठंडा हो जाता है। जिससे की शरीर की पाचन क्रिया बिगड़ जाती हैं। जिससे की पाचन क्रिया  ढंग से कार्य करें उसके लिए हमें दोबारा ऊर्जा की जरुरत पड़ता है। 

 कॉफी से परहेज

खाने के बाद लोगों को कैफीन लेने की इच्छा होती है, लेकिन ऐसा करने से आपके पेट में गैस बन सकती हैं। इसलिए कोशिश करें की खाना खाने के बाद कॉफी न पिएं। 

Content Writer

khushboo aggarwal