हाथों-पैरों पर ज्यादा पसीना आता है तो आजमाएं ये तरीके

punjabkesari.in Monday, May 08, 2017 - 04:48 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : गर्मियों में शरीर पर पसीना आना आम बात है लेकिन कई लोगों को हाथों-पैरों पर अधिक पसीना आता है। ऐसे लोग किसी से हाथ मिलाने पर भी शर्मिदंगी महसूस करते हैं क्योंकि उनके हाथ पसीने से भरे होते हैं। यह कोई बीमारी नहीं है इसलिए इसका कोई इलाज भी नहीं है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

1. एप्पल साइडर विनेगर
पसीने की समस्या से राहत पाने के लिए हाथों-पैरों को गुनगुने पानी से धोकर अच्छे से पौंछ ले। अब कॉटन की मदद से सेब के सिरके को प्रभावित जगह पर लगाएं और रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह नहाने के बाद शरीर को अच्छी तरह पौंछ लें और पसीना आने की जगह पर पाउडर लगाएं।

 2. नींबू का रस
नींबू के रस में 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गाढ़ा होने तक अच्छी तरह मिक्स करें। शरीर के जिस हिस्से पर अधिक पसीना आए उस जगह इस पेस्ट को लगा लें और 10 मिनट के बाद धो लें। रोजाना ऐसा करने से यह समस्या ठीक होगी।

3. टमाटर
टमाटर के स्लाइस काट लें और इसे प्रभावित जगह पर रगड़ें। 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा हफ्ते में 1 बार टमाटर का जूस पीने से भी पसीने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

4. अरारोट

अरारोट और बेकिंग सोडा को समान मात्रा में मिलाएं और एक शीशी में डालकर रख लें। हर रोज इस पाउडर को प्रभावित जगह पर लगाने से पसीना नहीं आएगा।

Punjab Kesari