आपके खाने का स्वाद दस गुना बढ़ा देगा ये आम का अचार, एक बार अपनाएं ये Tips

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 03:36 PM (IST)

गर्मियों में हर घर में आम का अचार डाला जाता है जिसका वह सालभर आनंद लेते है। लेकिन कई लोगों को यह शिकायत होती है कि वह अचार इतनी मेहनत से डालते है फिर भी जल्दी खराब हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है। तो परेशान न हो। क्योंकि आज हम आपको आम का अचार डालने के दौरान और उसके बाद अचार कैसे लंबे वक्त तक अच्छा रहे, इसे लेकर कुछ बातें बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

कच्चा आम चुनना

गर्मीयों में ज्यादातर लोग आम का अचार डालते है। लेकिन यह काफी लंबे समय तक चले इसके लिए जरुरी है कि सही कच्चे आम का चुनाव करना। आम का अचार डालने से पहले इस बात का ख्याल रखे कि कच्चा आम सख्त और कच्चा हो। कच्चा आम अगर थोड़ा भी पक गया है तो उसका इस्तेमाल अचार के लिए नहीं करना चाहिए। इससे आम की कलियां जल्द गल जाती हैं और स्वाद में भी बदलाव आ सकता है।

कंटेनर चुनना

जब आप आम का अचार डाल लेते है तो उसे कांच के जार या डिब्बे में भरकर रखें। आप इस अचार को किसी चीनी के बर्तन में भी रख सकते है। ध्यान रहे अचार को प्लास्टिक के कंटेनर में बिल्कूल न रखें। ऐसा करने से अचार खराब हो सकता है।

 

बर्तन का साफ होना

आम के अचार को जिस जार में आप रख रहे है उसकी अच्छे से सफाई जरूर करें। जार को साफ करने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते है। जब जार अच्छे से साफ हो जाए तो उसमें अचार को डालकर रख दें।

 

अच्छे तेल का इस्तेमाल

चाहते है आपका आम का अचार एकदम परफेक्ट बने तो हमेशा अच्छे तेल का चयन करें। सबसे बेहतर होगा कि आपका बेहतर क्वालिटी के सरसों का तेल का इस्तेमाल करें। तेल की मात्रा भी अचार में भरपूर रखें।

अचार निकालने का तरीका

अचार लंबे समय तक चले इसके लिए खाना खाने वक्त अचार को निकालने से पहले आपके हाथ अच्छे से साफ होने चाहिए। ध्यान रखें कि अचार को निकालने से गंदे चम्मच या फिर हाथों का इस्तेमाल न करें। हमेशा अचार को एयरटाइट डिब्बे और ठंडी जगह पर रखें।

 

 

 

 

 

 

Content Writer

Kirti