सावधान! आपको गठिया का शिकार बना सकती है आपकी ये गंदी आदत

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 04:21 PM (IST)

बहुत सारे लोग खाली समय में और उंगलियों को थोड़ा आराम देने के लिए चटकाना यानी पटाखे निकालने शुरू कर देते हैं। मगर धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक है। जी हां, भले ही उंगुलियों के चटकने के बाद हाथों को आराम मिले लेकिन आपका ये शौक गठिए रोग का कारण बन सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि उंगलियों को चटकाने से आपकी हेल्‍थ को कैसे नुकसान हो सकता है।

 

क्यों पड़ती है उंगलियां चटकाने की आदत? 

दरअसल उंगलियों को चटकाने से जोड़ों के आस-पास की मसल्स और हाथों को आराम मिलता है इसलिए ज्‍यादातर लोग लिखते-पढ़ते या ऑफिस व अन्य जगह में बैठे-बैठे ही उंगलियां चटकाने लगती हैं। वहीं धीरे-धीरे यह उनकी आदत बन जाती है।

उंगलियां चटकाने से हो सकता है गठिया

हड्डियों के जोड़ों में एक लिक्विड भरा होता है, जो बेहतर मूवमेंट में मदद करता है। मगर बार-बार उंगलियां चटकाने की वजह से ये लिक्विड कम होने लगता है और हड्डियां आपस में रगड़ खाने लगती हैं। इससे हड्डियों में काबर्न डाई ऑक्साइड भरने लगता है, जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है और यही आर्थराइटिस या गठिया का कारण बनने लगता है।

उंगलियों के ज्वाइंट्स में आ जाती है सूजन

उंगलियां चटकाने से ज्वाइंट्स में सूजन आ जाती हैं जो बार बार चटकाने से गंभीर सूजन और दर्द का कारण बन जाते हैं। उंगलियों को छूने भर से वहां दर्द होने लगता है। सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन के कारण आता है। ये ताउम्र दर्द का कारण बन सकता है।

 

ऐसे छुड़ाएं ये आदतें

उंगलियां चटकाने से खुद को रोकने के लिए अपने हाथों को बिजी रखें। कई बार लोग खाली वक्त में बस में बैठे-बैठे भी उंगलियां चटकाने लगते हैं। ऐसी स्थिति में उंगलियां चटकाने के बजाय पेंसिल या सिक्के से खेलना शुरू करें या फिर ऑफिस में बैठे-बैठे ऐसा करते हैं तो उस समय कुछ लिखने लगें या ड्राइंग बनाने लगें। इससे आपके दिमाग का फोकस दूसरी तरफ जाएगा और कुछ ही दिनों में आपकी उंगुलियां चटकाने की आदत छूट जाएगी। 

Content Writer

Anjali Rajput