बालों से लेकर स्किन प्रॉब्लम से हैं परेशान तो लगाएं कपूर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 12:31 PM (IST)

कपूर का इस्तेमाल दवाओं, सुगंध और कीड़े-मकोडो को दूर रखने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि कपूर का इस्तेमाल करके ब्यूटी से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। कूपर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक है। बढ़ते हुए प्रदूषण से स्किन कई समस्याएं हो जाती है। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग मार्केट से कई तरह के प्राॅडक्ट इस्तेमाल करते हैं। इनसे कई बार साइड- इफैक्ट हो जाते है। एेसे में कूपूर का इस्तेमाल करेके सभी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। 

 

1. खुजली से राहत


गर्मियों में ज्यादा पसीना आने से शरीर के कुछ हिस्सों में खुजली होने लगती है। इस तरह की समस्या से राहत पाने के लिए कपूर का इस्तेमाल करें। सबसे पहले कपूर का 1 टुकड़ा ले अब इसको पानी में डालकर मिला लें। अब इस पानी को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इस तरह कपूर का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में खुजली से राहत मिलेगी।

 

2. जले कटे निशान मिटाए
कपूर के इस्तेमाल से जले- कटे निशानों को आसानी से मिटाया जा सकता है। निशानों को मिटाने के लिए कपूर को पानी में डालकर उस जगह पर लगाएं। कुछ दिनों तक इस पानी को लगाने से निशान आसानी से दूर हो जाते हैं।


3. फंगस 
हाथों और पैरों को ज्यादा देर तक पानी में रखने से सफेद फफूंद यानि फंगस सी पड़ जाती है। इससे कई बार संक्रमण भी हो सकता है। फंगस को दूर करने के लिए कपूर का उपयोग कर सकते हैं।


4. मुहांसे दूर करना


मुंह पर मुहांसे निकला आम समस्या है। इससे कई बार चेहरे पर दाग- धब्बे भी पड़ जाते है। जो देखने अच्छे नहीं लगते। रात को सोने से पहले कपूर तेल को मुहांसों पर लगाएं। सुबह उठते ही गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। एेसा करने से मुहांसो की समस्या से राहत मिलती है।

 

5. रैशेज और लालिमा दूर करें
गर्मियों के मौसम में चेहरे पर रैशेज और लालिमा होना आम है। इनको दूर करने के लिए कपूर को पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन में ही इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

 

6. फटी एड़ियों से राहत


कपूर का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों से राहत पाई जा सकती है। पानी में थोड़ा सा कपूर डालकर पैरों को उसमें कुछ समय के लिए रखें। इसके बाद पैरों में क्रीम लगा लें। 

 

7. बाल की लंबाई बढ़ाए
कपूर के तेल में, दही और अंडे मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को थोड़े समय के लिए बालों पर लगाएं। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। महीन में 3 बार इस तरह के पेस्ट को लगाने से बालों की लंबाई बढ़ने लेगी।


8. बाल झड़ने की समस्या से निजात 


कपूर के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। कुछ दिनों तक लगातार इसको लगाने से बालों की लंबाई बढ़ने लगेगी।

 

इन बातों पर जरूर दें ध्यान

कपूर तेल सीधे तौर पर इस्तेमाल न करें क्योंकि यह काफी स्ट्रांग होता है। इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाएं इसका इस्तेमाल न करें। छोटे बच्चों को इससे दूर रखें क्योंकि यह जहरीला होता है।

 

Punjab Kesari