सिंक पाइप में जमी गंदगी से हैं परेशान तो जरुर अपनाए ये आसान से किचन टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2019 - 03:11 PM (IST)

किचन की नाली में जाने अनजाने कुछ न कुछ अटक ही जाता है। यह अटकाव सिंक के पानी को आगे नहीं निकलने देता। पानी ठहरने की वजह से सड़न पैदा होती है जिससे पूरे घर में दुर्गंध फैल जाती है। इस ब्लॉकेज को दूर करने के लिए प्‍लम्‍बर को बुलाने की आवश्‍यकता नहीं है। आप घर पर ही आसानी से इस समस्या का हल निकाल सकती हैं। तो चलिए जानते हैं घरेलू नुस्खों से सिंक पाइप ठीक करने के तरीके...

सिरका और बेकिंग सोडा

एक कप में सिरका और बेकिंग सोडा लें। 1 पूरा कप बेकिंग सोडा में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। मिश्रण को घोलने के बाद डालने में देरी मत करें। आप देखेंगे कि सिरका और बेकिंग सोडा डालने के बाद मिनटों में नाली में जमा सारी गंदगी, फंगस आदि कटकर निकल जाएगी। यह उपाय हमेशा रात के वक्त रसोई संभालने के बाद ही करें। घोल बनाते वक्त गर्म पानी का इस्तेमाल करें। उससे गंदगी और भी ज्लदी और अच्छे तरीके से साफ होगी।

वायर हैंगर

नाली साफ करने के लिए आप चाहें तो वॉयर हैंगर का यूज भी कर सकती हैं। नाली को साफ करने के लिए वॉयर हैंगर के प्‍वाइंट को आगे से हल्‍का सा मोड़ लें। इस तरीके से नाली में फंसा सारा प्‍लास्‍टिक, जाले और सब्जियों के छिलके हुक में अड़कर आसानी से बाहर आ जाएंगे। गंदगी साफ करने के बाद नाली में गर्म पानी डालना मत भूलें।

कॉस्टिक सोडा

कॉस्टिक सोडे में मौजूद सोडियम हाइड्रोक्‍साइड गंदगी को साफ करने के लिए काफी फायदेमंद है। मगर इसका इस्तेमाल करते वक्त थोड़ा सावधान रहने की जरुरत है। सिंक में डालते वक्त आंखों का विशेष ध्‍यान रखना बहुत जरुरी है। कॉस्टिक सोडे को सिंक में डालने से पहले दसताने जरुर पहन लें। अब एक बाल्‍टी पानी लें और इसमें तीन कप कॉस्टिक सोडा डालें और सिंक में बहा दें। 30 मिनट के बाद पाइप में गर्म पानी डालकर सफाई करना मत भूलें।

बेकिंग सोडा और नमक

आधा कप बेकिंग सोडा लें और आधा कप ही नमक लें। इस दोनों को ब्‍लॉक पाइप में डाल दें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में गर्म पानी से सिंक की सफाई कर दें। बेकिंग सोडा, गर्म पानी और नमक आपस में मिलकर कैमिकल रिएक्‍शन जेनरेट करता है जिससे पाइप में अटका सारा गंद खत्म हो जाता है।

उबलता पानी

उबलता हुआ पानी नाली साफ करने का सबसे सरल तरीका होता है। गंदे पाइप में दो से तीन बाल्टी उबलते गर्म पानी की डालें और छोड़ दें। हल्की-फुल्की गंदगी इस आसान से तरीके को अपनाने से हट जाएगी। पाइप को चलता रहने के लिए हफ्ते में 1 बार ऐसा जरुर कर लेना चाहिए।

Content Writer

Harpreet