यूरोप में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो पहले जान लें Covid Entry के नए नियम

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 12:23 PM (IST)

जैसे ही कोविड की घटनाओं की दर गिरती है, प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है, जिससे पर्यटन फिर से संभव हो गया है। मगर, जहां कुछ देशों में महामारी संबंधी नियमों में ढील दी जा रही है, वहीं डेल्टा वेरिएंट के बढ़ने के कारण अन्य नियमों को फिर से सख्त किया जा रहा हैं। वहीं, यूरोप में ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए DW Travel यूरोपीय संघ ने कुछ नियम लागू किए हैं। ऐसे में अगर आप भीइजराइल, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और सिंगापुर जैसी यूरोपियन कंट्रोल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार इन नियमों को जरूर जान लें।

यूरोपीय संघ

1 जुलाई से यूरोपीय संघ के सदस्य देशों द्वारा संयुक्त रूप से चुने गए अन्य देशों के लिए यात्रा प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। यूरोप में पर्यटन फिर से बढ़ रहा है। डिजिटल कोविड प्रमाण पत्र की जानकारी सहित यूरोपीय संघ की वेबसाइट पर आप हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यूरोपीय संघ कोविड ट्रैफिक लाइट सिस्टम

यूरोपीय संघ ने ट्रैफिक लाइट सिस्टम पेश किया है। तीन रंग - लाल, नारंगी और हरा - ब्लॉक में उच्च, मध्यम और कम जोखिम वाले क्षेत्रों को दर्शाते हैं। ग्रे क्षेत्र उन क्षेत्रों को दर्शाता है जहां अपर्याप्त डेटा उपलब्ध है। ऐसे में आप इसके अधार पर घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं।

जर्मनी

जर्मनी में आने वाले किसी भी व्यक्ति को...चाहे वह हवाई जहाज, कार, ट्रेन या जहाज से टीकाकरण प्रमाण पत्र, या दस्तावेज दिखाना जरूरू होगा। जर्मनी में, कुछ सुरक्षा सावधानियां सामान्य रूप से लागू होती हैं, जैसे कि स्वच्छता नियमों का पालन करना, दूसरों से कम से कम1.5 मीटर (5 फीट) की दूरी रखना, सर्जिकल फेस मास्क पहनना, साथ ही साथ सार्वजनिक परिवाहन और पब्लिक एरिया से दूर रहना।

फ्रांस

अगर आपका टीका लगवाया है तो फ्रांस में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें टीकाकरण का सबूत दिखाना होगा और एक एंट्री फॉर्म भरना होगा जिसमें कहा गया हो कि उनमें कोई कोविड-19 लक्षण नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट देख सकते हैं। घर के अंदर और सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करते समय अपने मुंह और नाक को ढंकना अभी भी अनिवार्य है। दे

इटली

इटली में प्रवेश करना उन यात्रियों के लिए निषेध है जो पिछले 14 दिनों में ब्राजील, भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में रहे गए हो। 6 अगस्त तक, इनडोर रेस्तरां और बार, खेल आयोजनों, संग्रहालयों, थिएटरों, स्विमिंग पूल, जिम, स्पा, त्योहारों, मेलों और मनोरंजन पार्कों में जाने की अनुमति केवल उन लोगों के लिए दी गई है, जिन्हें कम से कम एक वैक्सीन लगी हो।

स्पेन

स्पेन में अधिकांश प्रतिबंध हटा दिए गए हैं लेकिन क्षेत्रीय नियम बने हुए हैं। पूरे देश में सार्वजनिक स्थानों और परिवहन पर मास्क पहनना जरूरी है और सामाजिक दूरी 1,5 मीटर तक होनी चाहिए।

ग्रीस

देश में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक डिजिटल यात्री लोकेटर फॉर्म भरना होगा। ग्रीक सरकार ने अधिकांश महामारी प्रतिबंध हटा दिए हैं लेकिन मास्क पहनना, सोशल डिस्टेसिंग जैसे नियमों का पालन ना करने वाले व्यक्ति को €500 का जुर्माना हो सकता है।

डेनमार्क

डेनमार्क में अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं हैं। आपको सिर्फ हवाई अड्डों और सार्वजनिक परिवहन में नियमों का पालन करना होगा। कैफे, रेस्तरां और बार, रेस्तरां और पब को 2 बजे तक खुले रहने की अनुमति है। हालांकि यहां एंट्री से पहले आपको टीकाकरण का सर्टिफिटेक जमा करवाना होगा।

ऑस्ट्रिया और अन्य देश

इनके अलावा ऑस्ट्रिया, क्रोएशिया, नीदरलैंड, पुर्तगाल, स्विट्ज़रलैंड में घूमने से पहले भी आपको टीकाकरण का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा

Content Writer

Anjali Rajput