खाना बनाने में हो रहे हैं लेट तो अपनाएं ये कुकिंग टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 02:06 PM (IST)

जब बात भूख की आती है तो बच्चे हो या परिवार वाले धैर्य नहीं रख पाते और महिलाएं भी परेशान हो जाती है। जल्दी खाना बनाने के चक्कर में वो कई गलतियां कर देती हैं, जिससे काम जल्दी होने के बजाय लेट हो जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स जिनके जरिए आप अपना वक्त बचा सकती हैं और अपनी कुकिंग आसान बना सकती हैं। 

खाना ढकने से होगी समय की बचत 

अगर आपने आलू या कोई भी चीज उबलने के लिए रखी है तो उसे ढक दें इससे वो जल्दी उबलेगी और आपका समय भी बचेगा। ढककर रखने से सब्जियों में पोषक तत्व बढ़ते हैं और खाना स्वस्थ भी बनता है। इसके अलावा कुकिंग के समय खाना ढक पकाने से जल्दी पकता है। 

सभी मसालों को पहले से ही इकट्ठा करके रख लें

कुकिंग करते समय मसाले ढूंढने से अच्छा है कि आप पहले से ही सारे मसाले एक जगह रख लें। इससे आपको खाना बनाते समय मसाले ढूंढने की जरुरत नहीं पढे़गी और आप खाना आसानी से और अच्छा बना पाएंगी। आप चाहे तो समय नोट कर सकती हैं इससे आपका काफी समय बचेगा। 

चावल और दाल को भिगोकर पकाएं

चावल और दाल को बनाने से पहले थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दें। इससे यह जल्दी बनेंगे और पचाने में भी आसानी होगी। इन्हें पकाने के लिए यह विकल्प सही है। चावल बनाते समय कई बार कच्चे रह जाते हैं। उससे निपटने के लिए आप यह तरीका अपना सकते हैं। 

सब्जी पकाने के लिए छोटे-छोटे आकार में काटें

सब्जी जल्दी पकाने के लिए उसे छोटे आकार में और बारीकी से काटें। ऐसा करने से यह जल्दी पक जाएंगी और आपका समय भी बचेगा। सब्जियां जितनी छोटी होंगी उतनी ही जल्दी पकेंगी। 

बटर कद्दुकस कर लें

बटर पिघलाने के लिए उसे गर्म करने से अच्छा आप उसे बारीक कद्दुकस कर लें। इससे यह जल्दी पिघल जाएगा और आपका समय भी बचेगा। ओवन में गर्म करने में वक्त जा सकता है। इसलिए आप इसे कद्दुकस कर लें।

ग्रेवी वाले सब्जी को पकाने के लिए डालें गर्म पानी 

सब्जी जल्दी पकाने के लिए उसे छोटे आकार में और बारीकी से काटें। ऐसा करने से यह जल्दी पक जाएंगी और आपका समय भी बचेगा। सब्जियां जितनी छोटी होंगी उतनी ही जल्दी पकेंगी। 


साबुत अनाज भिगोते समय बेकिंग सोडा डालें

किसी भी साबुत अनाज को भिगोते समय उसमें बेकिंग सोडा डाल दें।इ ससे यह पकने में कम समय लेंगे और जल्दी बन जाएंगे। 

प्रेशर कुकर का करें इस्तेमाल 

किसी भी सब्जी या दाल को बनाने के लिए प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल करें। प्रेशर कुकर में चीजें जल्दी बनती हैं। शेफ भी कोई डिश या सब्जी बनाने के लिए इसका ही इस्तेमाल करते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput