सांसों की बदबू से परेशान है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

punjabkesari.in Friday, May 19, 2017 - 04:30 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : सांस की बदबू से अक्सर लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। यह मुंह में मौजूद एक बैक्टीरिया से निकलने वाले ‘सल्फर कम्पाउंड’ की वजह से पैदा होती है। खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आती है। रोजाना ब्रश करने के बावजूद भी लोगों में यह समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपाए करके इस दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।


1. जीभ की सफाई 


कई बार भोजन के बाद कुछ बारीक कण जीभ पर लगे रह जाते हैं जिस कारण सांसो से दुर्गंध आती है। इसलिए ब्रश करते वक्त रोज जीभ को टंग क्लीनर से साफ करें।
2.लौंग का पानी


लौंग के पानी से भी सांसो की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए हरे धनिए की डंडियों को बारीक काटकर 2-3 लौंग को 2 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने पर दिन में 5-6 बार माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पीएं।
3.सौंफ 


सौंफ खाने के अलावा सांसों की दुर्गंध को भी दूर करती है। इसके लिए एक छोटा चम्मच सौंफ लें और अपने मुंह में डालकर धीरे धीरे चबाएं। आप इलायची या लौंग का भी प्रयोग कर सकते है। 
4.चाय


चाय हर किसी की रसोई में आसानी से मिल जाती है और सबको पसंद होती है। चाय में पॉलीफेनॉल्स यौगिक होता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। रोजाना एक कप चाय पीने से सांसों की बदबू को दूर किया जा सकता हैं।
5.धनिए की पत्तियां


धनिए की पत्तियों में क्लोरोफिल होता है। ताजा धनिए की पत्तियों का एक गुच्छा लेकर उसे सिरके में भिगो दें। दो से तीन मिनट तक पत्तों को चबाएं। इससे मुँह में ताजगी महसूस होगी जो सांसों की बदबू को रोकती है।
 

Punjab Kesari