यहां नहीं पड़ती कड़ाके की ठंड, सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 02:10 PM (IST)

उत्तरी भारत में इस दौरान कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं कई लोगों को ठंड बहुत ज्यादा लगती है। ऐसे में वे ज्यादा सर्दी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इससे बचने के लिए कई लोग बाहर कहीं घूमने का प्लान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी कम ठंड वाली जगहों पर घूमने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको देश की कुछ खूबसूरत व कम ठंड वाली जगहों के बारे में बताते हैं। जहां पर आप सुहावने मौसम में अच्छे से अपनी छुट्टियां बीता सकते हैं।

गोवा

अगर आप न्यूली मैरिड हैं तो हनीमून के लिए गोवा घूमने का प्लान कर सकते हैं। आप गोवा में झीलों, पब, चर्च आदि के खूबसूरत नजारों को देखने के लुत्फ उठा सकते हैं। नवंबर से फरवरी तक गोवा का दिन में तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस और रात के समय लगभग 18 डिग्री सेल्सियस रहता है। जनवरी महीना गोवा में सबसे ज्यादा ठंडा भले ही हो मगर यहां बहुत धूप भी होती है। ऐसे में आप आसानी से अपनी छुट्टियां गोवा में एन्जॉय कर सकते हैं।

कुमारकोम

कुमारकोम, केरल का बेहद मशहूर शहर है। वैसे तो आप यहां पर सालभर कभी भी घूमने जा सकते हैं। मगर सर्दियों में यहां जाना बेस्ट समय माना गया है। सर्दियों दौरान कुमारकोम में आमतौर पर 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान रहता है। वहीं इस खूबसूरत जगह और इस मौसम दौरान कुमारकोम के दर्शनीय स्थलों और हाउसबोट यात्राओं के लिए बेस्ट माना गया है।

कोच्चि

कोच्चि केरल के सबसे खूबसूरत और रोमांचक शहरों में से गिना जाता है। यहां पर आप समुद्र तट, द्वीप, ऐतिहासिक स्थल आदि कई शानदार नजारों को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। बता दें, सर्दी के मौसम में अक्तूबर से फरवरी तक का तापमान 17 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। ऐसे में यह मौसम व समय हनीमून और वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेने के लिए बेस्ट माना गया है।

चेन्नई

तमिलनाडु के सबसे बड़े शहरों में से एक चेन्नई सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट जगह है। यहां पर सर्दी के नवंबर से फरवरी महीनों तक 20 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान रहता है। ऐसे में आप ठंड से बचने के लिए चेन्नई घूमने का प्लान कर सकते हैं। यहां पर आप हलचल भरी सड़कें, भव्य विरासत मंदिर, शॉपिंग आर्केड और आकर्षक समुद्र किनारे पार्टनर व फैमिली के साथ ट्रिप एन्जॉय कर सकते हैं।

All picture credit: freepik

Content Writer

neetu