Low Birth Weight: जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम हो तो अपनाएं यह देसी नुस्खा

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 06:00 PM (IST)

जन्म के दौरान एक बच्चा का नॉर्मल वजन 2.5 से 4.2 किलो होना चाहिए लेकिन कई बार पूरी तरह से स्वस्थ न होने के कारण बच्चों का वजन इससे भी कम होता है। इससे मां को अपने बच्चा का बहुत ही अधिक ध्यान रखना पड़ता है। वजन कम होने के कारण बच्चे का इम्यूनिटी सिस्टम भी काफी कमजोर होता है जिस कारण उनके बीमारी होने की आशंका भी ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं अगर समय रहते बच्चों का सही वजन न बढ़े तो उनके शरीर के कई हिस्से सही तरीके से विकास नही कर पाते है। बच्चो का जन्म बढ़ाने के लिए दवाइयां देने की जगह घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इलाज

1 चम्मच बादाम पेस्ट व शहद को मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को 2 महीनें तक बच्चे को दिन में 1 बार भोजन के बाद खिलाएं। 

फायदा

यह मिक्सचर बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बादाम में विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते है, जो कि नवजात शिशु की कोशिकाओं को पोषित करने में मदद करते है। जिससे बच्चे का आसानी से वजन बढ़ता हैं। वहीं शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट इनके इम्यूनटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे बच्चे कई तरह की बीमारियोें से बचे रहते है। 

सावाधानी 

एक तो पेस्ट पूरी तरह मिक्स होना चाहिए। इसके साथ ही ध्यान रखें कि आपका बच्चा 3 महीने का होना चाहिए साथ ही ब्रेस्टफीडिंग करता हो।
 

Content Writer

khushboo aggarwal