गलत तरीके से खाएंगे तो ये 10 हेल्दी चीजें भी देगी नुकसान

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 02:59 PM (IST)

सेहत को लेकर आजकल लोग काफी सजग हो गए हैं और अपने खान-पान का खास ख्याल रखते हैं। मगर, हर चीज के जहां कुछ फायदे होते हैं वहीं नुकसान भी हो होते हैं। जी हां, हर चीज का सेवन एक लिमिट तक ही सही होता है, फिर चाहे वो कितनी भी हैल्दी क्यों ना हो। अगर हेल्दी फूड अधिक मात्रा में लिए जाए तो इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

आज हम आपको हेल्दी समझकर खाई जाने वाली कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका गलत तरीके से आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स या नट्स

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन पेट की परेशानियों का कारण बन सकती हैं। वहीं इसमें मौजूद हाई फैट व सोडियम वजन भी बढ़ा सकता है।

फल

फलों सेहत के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन होते हैं लेकिन इनका भी जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद नेचुरल शुगर की वजह से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। वहीं रात के समय फल खाने से भी बचें।

हाई प्रोटीन फूड

बॉडी बिल्डिंग में प्रोटीन डाइट बहुत जरूरी होती है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किडनी फेल का कारण बन सकता है। साथ ही इससे हाथों-पैरों में सूजन की समस्या भी हो सकती है।

ज्यादा पानी पीना

एक्सपर्ट के मुताबिक, दिनभर में कम से 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है। इससे ज्यादा पानी या तरल पदार्थों का सेवन ब्लोटिंग और वॉटर रिटेंशन का कारण बन सकती है। वहीं ज्यादा पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

अंडा, चिकन और मटन

अंडा, चिकन और मटन में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा इसका सेवन सीधा असर किडनी पर पड़ता है।

आलू

हद से ज्यादा आलू का सेवन सेहत के लिए सही नहीं है। इसमें सोलनिन होता है, जो पेट में जहर बन जाता है और पाचन व तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। वहीं ज्यादा हरे आलू खाने से सिरदर्द, मितली, थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

केला

केला खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। केला खाने से स्ट्रैंथ बढ़ती है, लेकिन अगर केले को भूखे पेट खाया जाए, तो यह कैल्शियम मैग्नीशियम का संतुलन बिगाड़ देता है, जिससे पेट में जलन पैदा होती है।

ग्रीन टी

वजन कम करने के लिए लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन-टी को इस्तेमाल करने का बेहतर समय खाने के बाद का है। भूखे पेट ग्रीन-टी पीने से शरीर को कोई फायदा नहीं होता है।

दाल

देर रात दाल खाने से बचना चाहिए। दाल में प्रोटीन ज्यादा होता है, जिससे पेट से जुड़ी प्रॉब्लम पैदा होती है।

दूध

भूखे पेट दूध पीने से परहेज करें। दूध में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन होता है, जो पेट की मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है।

Content Writer

Anjali Rajput