International Drug Addicts Day: इन लक्षणों से पहचानें आपके बच्चे को तो नहीं लगी नशे की लत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 09:50 AM (IST)

बच्चों में नशा करने के लक्षण : आजकल नशा इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि बच्चे भी इसकी लत में फंसते जा रहे हैं। अब तो लोग स्मोकिंग, शराब और तंबाकू को आम समझने लगे हैं। हालात इतने गंभीर हो गए हैं कि अब ड्रग्स,हेरोइन या कोकीन जैसी खतरनाक चीजों से भी बच्चे दूर नहीं है। इससे बच्चों की सेहत पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है साथ में उनका करियर भी बर्बाद हो जाता है। इसलिए आज हम आपको नशा करने वाले बच्चों के ऐसे लक्षण बताएंगे, जिसे जान कर आप पहचान सकते हैं कि आपका बच्चा नशा करता है या नहीं।

1. अगर बच्चे के बाहर से आने के बाद उसके मुंह से टॉफी या किसी और भी चीज की खुशबू आती हो तो आप बच्चे पर निगाह रखें। हो सकता है कि वह स्मोकिंग की स्मेल छिपाने की कोशिश कर रहा हो।

2. जब कभी भी बच्चे की जेब से माचिस या लाइटर मिलें तो अलर्ट हो जाएं और उस पर नजर रखें कि वह कहीं स्मोकिंग तो नहीं कर रहा।

3. अगर आपका बच्चा आपसे जरूरत से ज्यादा पैसे मांगता है और आपको यह भी नहीं बताता कि वह कहां पर खर्च कर रहा है तो उस पर नजर रखें कि कहीं वह इन पैसों से नशे की चीजें तो नहीं खरीद रहा।

4. नशा करने वालों की आंखें लाल या छोटी होती दिखने लगती है। अगर आपको भी अपने बच्चे की आंखें ऐसी ही नजर आती है तो उसका चेकअप करवाएं और देखें की उसकी आंखों में प्रॉब्लम है या फिर यह नशे के कारण है। 

5. कुछ बच्चे आंखों क रंग छुपाने के लिए आई  ड्रॉप्स इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको बच्चे के बैग या जेब से आई ड्राप्स की शीशी मिलती है तो उससे पूछें कि यह किस लिए है।

6. नशा करने वालों का वजन कम होने लगता है। अगर आपके बच्चे का भी वजन कम हो रहा है तो उस पर नजर रखें और उसका चेकअप करवाएं।

7. अगर बच्चा आपको अपने कमरे में आने पर चिड़ता है तो समझ जाए कि जरूर कुछ गड़बड़ है। 

8. अगर आपका बच्चा 3 रोटी खाता है और वह अचानक 6 रोटी खानी शुरू कर दें तो समझें कुछ गड़बड़ है। 

Punjab Kesari