पति-पत्नी खुशहाल रिश्ते के लिए ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Tuesday, Aug 31, 2021 - 02:04 PM (IST)

पति-पत्नी का रिश्ता प्यार,समर्पण और विश्वास पर निर्भर करता है। जब एक लड़का और लड़की वैवाहिक जीवन में प्रवेश करते हैं तो शुरुआत में दोनों के बीच सब कुछ अच्छा रहता है। दोनों एक दूसरे को समझते हैं। एक दूसरे की पसंद नापसंद का ख्याल रखते हैं। लेकिन समय के साथ रिश्ते में कुछ चीजें खोने लगती हैं। ऐसे में समझदारी की जरूरत है इसलिए रिश्ते को खुशहाल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें...

ईमानदारी का वादा

ज्यादातर रिश्ते धोखे की वजह से टूटते हैं। इसलिए जरूरी है कि पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहें। अपने पार्टनर से वादा करें कि आप एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहेंगे। कभी धोखा नहीं देंगे और ईमानदारी के साथ रिश्ता निभाएंगे।

सैलीब्रेट करें खुशियां

छोटी-छोटी खुशियां रिश्ते में मिठास का काम करती हैं। लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पार्टनर एक- दूसरे के साथ खुशियां मनाने की जगह अपने दोस्तों के साथ इंज्वाय करना ज्यादा पसंद करते हैं। हर बार ऐसा करने से आपका पार्टनर नाराज हो सकता है। जरूरी है कि पति-पत्नी साथ में भी हर छोटी-मोटी खुशियों को सैलिब्रेट करें।

धैर्य बनाए रखें

धैर्य एक ऐसी चीज है जो मुश्किल से मुश्किल समय को भी आसान बना देता है लेकिन इसकी कमी बनते काम को खराब भी कर सकती है। ऐसा ही कुछ रिश्तों में भी देखने को मिलता है। जब आपके पार्टनर से कोई गलती हो जाती है तो आप अपना आपा खोकर उस पर गुस्सा करने लगते हैं। कई बार तो लड़ाई-झगड़े की नौबत आ जाती है, जो पति-पत्नी के रिलेशनशिप के लिए अच्छा नहीं। बात चाहे कितनी भी बड़ी क्यों न हो अपना धैर्य बनाए रखें और शांति से कोई भी फैसला लें।

एक-दूसरे की रिस्पैक्ट करें

किसी भी रिश्ते में सम्मान का होना जरूरी है। जब हम किसी का सम्मान करते हैं तभी हमें भी सम्मान मिलता है। पति-पत्नी के रिश्ते में सम्मान जरूरी है। अगर पति-पत्नी एक-दूसरे की रिस्पैक्ट नहीं करेंगे तो रिश्ता गंदा हो जाएगा और एक मोड़ पर टूट जाएगा।

News Editor

Shiwani Singh