प्रैग्नेंसी के बाद ढीली पड़ी स्किन को करें टाइट

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2017 - 05:28 PM (IST)

पेरेंटिंग : हर औरत प्रैग्नेंसी के दौरान कई तकलीफों से गुजरती है। लेकिन डिलीवरी होने के बाद उनकी त्वचा ढीली पड़ने के कारण पेट की त्वचा भी नीचे को लटक जाती है और स्ट्रैच मार्क भी पड़ जाते हैं। एेसे में औरत कैसे भी करके इसको ठीक करने के उपाय करती है। दरअसल, प्रैग्नेंसी के आखिरी महीने में पेट की त्वचा पूरी तरह से खिंचने कारण बाद में नार्मल होने में काफी समय लगता है। एेसे में आप हमारे दिए हुए इन टिप्स को अपनाकर जल्द ही लटकती हुई त्वचा को ठीक कर सकती हैं।


1. स्क्रब करें
त्वचा का ढीलापन दूर करने के लिए स्क्रब करें। स्क्रब करने से मृत त्वचा हटती है और कसाव आता है। स्क्रब करने के बाद आप स्किन की समाज करें।एेसा करने से खून का संचार बढ़ता है और त्वचा पर भी ग्लो आने लगता है।


2. अधिक पानी पीएं
ज्यादा पानी पीने से त्वचा टाइट होती है। एेसे में डिलीवरी के बाद अधिक पानी पीएं। पानी में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को सुंदर बनाते है।


3. प्रोटीन
डिलीवरी के बाद अंकुरित चने, न्यूट्रिला और मछली का सेवन करें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। आप चाहे तोे प्रोटीन शेक भी ले सकते हैं। 


4. स्तनपान 
कुछ महिलाएं का मानना है कि स्तनपान करवाने से स्तनों की त्वचा ढीली पड़ जाती है लेकिम शायद वो यह जानती कि स्तनपान करवाने से त्वचा में ब्लडसर्कुलेशन अच्छा होता है। 


5. एक्‍सरसाइज 
डिलीवरी के कुछ महीनों बाद एक्‍सरसाइज करना शुरू कर दें। हर दिन पहले वॉर्मअप करें। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से शरीर ग्‍लो करने लगता है और साथ ही पेट की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती है। 


6. मसाज
पेट की त्वचा में कसाव लाने के लिए आप मसाज करें। दिन में कम से कम 10 मिनट तक जैतून के तेल से त्वचा की मसाज करें। इससे त्वचा टाइट होगी। 

Punjab Kesari