बच्चे के फ्री पड़े रुम को कैसे करें रीयूज

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 04:32 PM (IST)

उच्च शिक्षा हासिल करने या नौकरी लगने के बाद अक्सर किशोर व युवा बच्चे दूसरे शहरों या देशों में चले जाते हैं। ऐसे में मां-बाप को उनका कमरा देख कर उनकी याद ज्यादा सताती है और वह कमरा उन्हें खाली-खाली सा महसूस होने लगता है या यूं कह लो कि काट खाने को दौड़ता है। 

वास्तव में होना तो यह चाहिए कि आप ऐसे समय में बच्चों के कमरे में ही नहीं, बल्कि पूर घर को दोबारा से डैकोरेट करें। इससे आपको जिंदगी में फिर से जोश और उत्साह के साथ जीने का एक नया नजरिया भी मिलेगा। 

 

बच्चों के कमरे में लाएं बदलाव

बच्चों के खाली कमरे को यादों की धरोहर बनाने की अपेक्षा बेहतर होगा कि उसे कमी और तरह से अपने इस्तेमाल में ले जाए। जिस कमरे में बच्चे अपनी मर्जी से जीते रहे हैं उसे अपना मर्जी से जिंदगी गुजारने की प्रेरणा बना लें। यह सोच लें कि अब अपनी जिंदगी को आपने भी थोड़ा सुकून और खूबसूरती से केवल अपने लिए ही जीना है क्योंकि इस समय आपके सिर पर ऐसी कोई जिम्मेदारी नहीं है जिसके कारण आपको अपनी जिंदगी में किसी बात के लिए त्याग करना पड़े। इस तरह से उस कमरे के साथ आपकी अपनी नई यादें जुड़ती चली जाएंगी। 

 

रिलैक्सिंग रूम बना लें

बच्चों के कमरे का इस्तेमाल रिलैक्स होने के लिए करें। कमरे में से सारे इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स हटा दें। यदि आप चाहें तो म्यूजिक सिस्टम रख लें ताकि आप अपने पसंदीदा म्यूजिक का यहां बैठ कर आनंद ले सकें। यदि कमरें में कोई ऐसी खिड़की है, जहां बैठकर आप बाहर का नजारा देख सकती हैं तो कुछ देर वहां जरूर बैठें या झपकी लें। जमीन पर मैट्रेस बिछा कर उस पर कुशन इत्यादि रखें और आराम के पल वहां गुजारें। 

लाइब्रेरी बना लें

यदि आपको पढ़ने-लिखने का शौक है तो इस कमरे को पर्सनल लाइब्रेरी बनाने से बेहतर भला और क्या हो सकता है। अपने लिए किताबों और पत्रिकाओं की उम्दा कलैक्शन तैयार करें। इससे आपका वक्त बहुत अच्छी तरह से कटने लगेगा। जो भी उस कमरे में आएगा आपकी पर्सनल लाइब्रेरी की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएगा। 

मैगजीन व किताबों के लिए बुक रैक्स इत्यादि खरीद लें तथा कमरे में सोफा, टेबल व कुर्ती आदि डाल दें ताकि दो तीन लोग आराम से बैठकर वहां पढ़ सकें।

संगीत रूम बनाएं

यदि आपको गाने का शौक है या फिर आप कोई इंस्टूमैंट बजा सकती हैं तो बेहतर होगा कि इस कमरे को पूरी तरह से संगीत के नाम कर दें। हर रोज यहां बैठकर रियाज करें। जमीन पर कालीन बिछाकर सुकून के साथ संगीत की सुरीली दुनिया में खो जाएं। 

वर्क प्लेस 

यदि आप घर से काम करती हैं या फ्री लांसर हैं तो यह कमरा आपके काफी काम आ सकता है। आप शांति से यहां बैठकर अपना काम निपटा सकती हैं। यहां कॉर्नर डैस्क, वॉल शैल्फ, छोटा स्टोरेज कैबिनेट और एक रिवॉल्विंग चेयर व टेबल रख कर इस कमरे को अपने वर्क प्लेस के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। 

पर्सनल जिम 

आप चाहे तो बच्चों के कमरे को अपने पर्सनल जिम के रूप में भी तबदील कर सकती हैं। इससे आपकी बॉडी भी मेंटेन रहेगी और आप एक्टिव भी बनी रहेगी। ट्रैडमिल व डंबल रखकर जिम का लुक मैंटेन करें। हर रोज यहां आकर एक्सरसाइज करें। 

बच्चों के लिए ही रखना हो

यदि आप उस कमरे को बच्चों के लिए भी रखना चाहते हैं तो याद रखें कि अब बच्चे तो मेहानों की तरह ही घर आएंगे। इस दौरान उनके सूटकेस औक कपड़े रखने की जगह खाली रखें। बच्चों को भी अच्छा लगेगा कि उनका कमरा उनके जाने के बाद बंद नहीं हैं बल्कि आपकी मनपसंद जिंदगी व पलों को जीने का माध्यम बना हुआ है। 

Content Writer

Sunita Rajput