Beauty Tips: स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से यूं इस्तेमाल करें एलोवेरा फेस पैक

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 12:16 PM (IST)

औषधीए गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के लिए कितनी फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे से मुंहासे, दाग-धब्बे, डेड सेल्स हटाकर बेदाग और निखरी हुई स्किन देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए आप कैसे एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

पिंपल्स के लिए

एलोवोरा के इस्तेमाल से आप पिंपल्स की छुट्टी कर सकती हैं। इसके लिए चेहरा फेसवॉश से धोएं। फिर एलोवेरा जेल से मसाज करके उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और कुछ देर बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

PunjabKesari

त्वचा को टोन करने के लिए

त्वचा को टोन और ब्लैमिश (Blemishes) बनाने के लिए आप होममेड एलोवेरा फेस मास्क का यूज कर सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल और पपीता को मिक्स करके अप्लाई करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

एंटी-एजिंग समस्याएं

एलोवेरा जेल, बेसन और हल्दी को मिक्स करके 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन टाइट होगी और आप एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहें।

दाग-धब्बे

एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल (टी-ट्री या जोजोबा), नींबू के रस को मिक्स करें। इसे दिन में 2 बार दाग-धब्बों पर लगाएं और भी ताजे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन माइशचराइज और नरिश होगी और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

सनबर्न से छुटकारा

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल और पुदीने के तेल को मिक्स करके रोजाना मसाज करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉप्टीज आपकी समस्या को दूर करने में मदद करेगी।

बेस्ट मेकअप रिमूवर

मेकअप रिमूव करने के लिए आप हार्मफुल प्रॉडक्ट्स की बजाए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल से मसाज करें और फिर इसे कॉटन से साफ कर लें।

ड्राई स्किन

इस पैक को बनाने के लिए 10 बादाम को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें और 15 बाद इसे पानी से धो लें। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी।

झड़ते बालों की समस्या

इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं तो स्कैल्प की मुरम्मत करके बालों को झड़ने से रोकते हैं। एलोवेरा जेल व नारियल तेल को मिक्स करके हफ्ते में कम से कम 3 बार मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static