प्रेग्नेंसी में बिना दवा कैसे करें माइग्रेन के जिद्दी दर्द का इलाज?

punjabkesari.in Tuesday, Jul 31, 2018 - 12:26 PM (IST)

माइग्रेन के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाई का सहारा लेते हैं। प्रेग्नेंसी में इस तरह की परेशानी हो तो दवाइयों का सेवन करना नुकसानदेह भी हो सकता है। वहीं,समय पर इससे छुटकारा पाना भी बहुत जरूरी है। इसे नजरअंदाज करने की बजाय डॉक्टरी सलाह लेने में फायदा है। आप कुछ घरेलू तरीकों से भी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं ताकि बच्चे और मां को किसी तरह की परेशानी न आए। 


आराम करें


माइग्रेन से जल्द राहत पाने के लिए आराम करना सबसे बेहतरीन तरीका है। जब भी सिर में दर्द महसूस करें तो कुछ देर के लिए अंधेरे शांत कमरे में झपकी लें। इससे दर्द को बहुत राहत मिलेगी। 


कोल्ड कम्प्रेस


दवाई खाने की बजाए कोल्ड कमप्रेस का भी सहारा लिया जा सकता। गर्दन और माथे पर कोल्ड कम्प्रेस का इस्तेमाल करने से दर्द से तुरंत राहत मिलती है। 

 

पानी का भरपूर सेवन


गर्भावस्था में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है। दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी कई तरह के लाभ मिलते हैं और माइग्रेन से भी बचाव रहता है। 


बैलेंस डाइट भी है जरूरी


विटामिन,मिनरल्स,आयरन,प्रोटीन,अमीनो एसिड आदि हर तरह की डाइट को अपने खाने में जरूर शामिल करें। इससे स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और माइग्रेन में भी फायदा मिलेगा। 
 

Content Writer

Priya verma