शहनाज हुसैनः मानसून के मौसम में कैसे करें पैरों की देखभाल?

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 10:44 AM (IST)

मानसून का मौसम शुरू हो गया। इस मौसम में जहां स्किन चिपचिपी हो जाती है वहीं पैरों को भी कीचड, गंदे पानी. ठंडे वातावरण तथा सीलन की मार झेलनी पड़ती है। इसके कारण पांव से बदबूदार पसीना निकलना शुरू हो जाता है, जिससे दाद-खाज, खुजली व लाल चकत्ते की समस्या होने लगती है। वहीं अधिक नमी व पसीने के कारण पैरों में इंफेक्शन का खतरा भी रहता है इसलिए मानसून के दौरान पैरों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में हम आपको मशहूर ब्यूटीशियन शहनाज हुसैन के बताए कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप मानसून के मौसम में भी पैरों का ख्याल रख सकते हैं।

PunjabKesari

पैरों को गर्म पानी डुबोएं

हल्का गुनगुना पानी करके उसमें नमक, शैंपू और कोई भी वेजिटेबल ऑयल मिलाएं। अब इसमें 15 मिनट तक पैर डुबोएं और फिर ब्रश पैरों व नाखूनों को अच्छी तरह साफ करके साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

नाखूनों को काटे

मानसून में पैरों के नाखूनों को समय-समय पर काटें क्योंकि बड़े नाखूनों में गंदगी फंस सकती है, जिससे इंफेक्शन का खतरा रहता है। ध्यान रखें कि नाखूनों के क्यूटिकल्स को न काटें।

क्रीम जरूर लगाएं

पैरों और नाखूनों पर अच्छी तरह क्रीम लगाकर रखें। आप चाहे तो किसी तेल से क्यूटिकल्स की मालिश भी कर सकते हैं।

नींबू और नमक से टैगोर

एक चौथाई बाल्टी गर्म पानी में 1/2 कप नमक व 1/2 कप नींबू का रस मिलाएं। पैरों में बहुत पसीना आता है तो टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला लें। इसमें 10-15 मिनट तक पैर भिगोएं और फिर उन्हें ताजे पानी से साफ करने के बाद लोशन जरूर लगाएं।

PunjabKesari

होममेड फुट लोशन

3 टेबलस्पून गुलाब जल,  2 टेबलस्पून नींबू का रस और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर पैरों पर लगाएं। आप इसे ओवरनाइट या 30 घंटे के लिए लगा सकते हैं।

पैरों की ड्राईनेस

1 बाल्टी के 1/4 हिस्से तक ठंडा पानी भरकर 2 टेबलस्पून शहद,  1 टेबलस्पून हर्बल शैम्पू, 1 टेबलस्पून बादाम तेल को पानी में मिक्स करें। इसमें पैरों को 20 मिनट तक भिगोने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इससे भी पैरों में मानसून वाली समस्याएं नहीं होंगी।

पैरों की मसाज

100ml जैतून तेल, 2 बूंद नीलगिरी तेल, 2 चम्मच रोजमेरी तेल, 3 चम्मच खसखस या गुलाब तेल मिलाकर एयरटाइट जार में डाल लें। रोजाना इससे दिन में 1-2 बार पैरों की मसाज करें। इससे पैरों ठंडक मिलेगी और वो मानसून में होने वाली परेशानियों से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static