सर्दियों में ड्राई स्किन की इस तरह करें देखभाल

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 07:06 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर महिलाएं स्किन ड्राईनैस की समस्या से पहेशान रहती हैं। अगर किसी की त्वचा पहले से ड्राई है तो ठंड का मौसम उसकी स्किन को और रूखा बना देता है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में स्किन की एक्स्ट्रा केयर की जाए।

फेशियल ऑयल से करें मॉइश्चराइज

ठंड में स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए फेशियल ऑयल  का इस्तेमाल करें। यह स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज करता है, जो चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए आप नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल सहित बटरमिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुनगुने पनी से करें चेहरे की सफाई

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाने के कारण चेहरा और ड्राई हो जाता है। इसलिए चेहरे को गर्म की जगह गुनगुने पानी से धोएं। ऐसा करने से चेहरे का नैचुरल ऑयल भी बना रहेगा और उसकी सफाई भी हो जाएगी।

चेहरे को करें स्क्रब 

ठंड में स्किन में खुजली और फलाकिंग की समस्या शुरू हो जाती है।  ज्यादातर हाथ और पैरों की त्वचा सर्दियों के मौसम में ज्यादा डैड होती है। इसलिए इस मौसम में स्किन की स्क्रबिंग करना जरूरी है।

लें हैल्दी डाइट

सर्दियों में स्किन अपनी नमी खोने लगती है और ड्राई हो जाती है। स्किन को हैल्दी रखने के लिए पानी वाले फल जैसे— स्ट्रॉबरी, अंगूर, चेरी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इन फलों से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलते हैं।

न करें यह काम

•सर्दियों के मौसम में ज्यादा साबुन का इस्तेमाल न करें।
•ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचें
•ठंड में चेहरे पर पाऊडर लगाने से बचें।
•अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल न करें।
•स्किन को डिहाइड्रेटेड न रहने दें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

News Editor

Shiwani Singh