एक-दूसरे की मदद करके मजबूत होगा पति-पत्नी का रिश्ता, इस तरह लाएं Relation में मिठास

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 05:52 PM (IST)

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही खास होता है। जिदंगी भर साथ निभाने का वादा करके भी कई बार झगड़े होते हैं। कई बार तो झगड़े इतने ज्यादा बढ़ जाते हैं कि बात तलाक तक भी आ जाती है। रोज-रोज के छोटे-मोटे तनाव रिश्ते की डोर को कमजोर बना देते हैं। यदि समय पर रिश्ते में ध्यान न दिया जाए तो इसमें गांठ पड़ने लगती है। ऐसे में पति-पत्नी दोनों का फर्ज होता है कि रिश्ता मजबूत बनाएं। शादीशुदा जिंदगी में रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

करें एक-दूसरे का सम्मान 

रिश्ता कोई भी भरोसे पर ही टिका होता है। अगर यदि रिश्ते में सम्मान न हो तो लंबे समय तक इसका चल पाना मुश्किल हो जाता है। खासकर पति-पत्नी की खुशहाल जिंदगी के लिए एक-दूसरे की इज्जत करना भी जरुरी होता है। कई बार मनमुटाव के कारण आपकी आपस में बहस हो सकती है। लेकिन एक-दूसरे का सम्मान करके और अच्छे से बात करके रिश्ते में आई दूरियां सुलझा सकते हैं। 

एक-दूसरे का बंटाए हाथ 

घर और बाहर के कामों में संतुलन बनाए रखने के लिए एक-दूसरे का हाथ जरुर बंटवाए। इस बात का ध्यान रखें कि अपने पत्नी के ऊपर ही सारी जिम्मेदारी न डाल दें इसके अलावा पत्नी को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पति पर सारे काम न डाले। एक-दूसरे की बराबर मदद करके आप रिश्तों में मिठास बनाए रख सकते हैं। 

न छुपाएं कोई बात 

कई बार अक्सर रिश्ते में पति-पत्नी एक-दूसरे से बातें छुपाने शुरु कर देते हैं लेकिन इसके कारण रिश्ता कमजोर होने लगता है। कई बार पति को यदि पत्नी की कोई बात बाहर से पता चले तो उसका भरोसा भी टूट जाता और रिश्ते में भी दरार आ जाती है। रिश्तों में झूठ बोलने की आदत के कारण कई बार पत्नी को के परिवार और दोस्तों के सामने शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि पार्टनर से कोई भी बात न छुपाएं। 

पार्टनर की समस्याओं पर दें ध्यान 

पति-पत्नी एक-दूसरे से प्यार तो करते हैं लेकिन एक-दूसरे की प्रॉबलम सुनना पसंद नहीं करते। कई बार तो बात को कोई महत्व भी नहीं देते, लेकिन यह गलत है। आप अपने पति की बात सुनें और उसका समाधान निकालने की कोशिश करें, इससे रिश्ते मजबूत होंगे और एक-दूसरे के लिए प्यार भी बढ़ेगा। 

बनें एक-दूसरे के दोस्त 

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पति-पत्नी को एक-दूसरे का दोस्त बनना चाहिए। इससे आप कोई भी बात उनके साथ आसानी से शेयर कर पाएंगे। पति को पत्नी के सामने भी ऐसा बर्ताव करना चाहिए जिससे वह उसके सामने कंफर्टेबल महसूस कर सके और अपनी सारी बातें उनके साथ शेयर कर सके।  इसके अलावा पत्नी को भी अपने पति को एक स्पेस देनी चाहिए। 


 

Content Writer

palak