सर्दियों में जल्दी खराब हो जाती हैं हरी सब्जियां तो इस तरह करें Store

punjabkesari.in Monday, Jan 08, 2024 - 04:24 PM (IST)

सर्दियों में आने वाली हरी सब्जियां बहुत ही जल्दी खराब होने लगती हैं। ऐसे में इतने पैसे खर्च करने के बाद भी इन सब्जियों को फेंकना पड़ता है। वहीं यदि इन सब्जियों को ऐसे ही फ्रिज में रख दिया जाए तो यह सड़ने लगती हैं और इनके पत्ते भी मुरझा जाते हैं। यदि आपको भी सब्जियां स्टोर करने में परेशानी आती है तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप सब्जियों को स्टोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं....

इस तरह स्टोर करें धनिया 

धनिया को यदि धो दिया तो उसके पत्ते मुरझाने लगेंगे। इसलिए स्टोर करने का सबसे सही तरीका यही है कि उसकी जड़ों को काट दिया जाए और किसी एयरटाइट डिब्बे में उसे भरके फ्रिज में रख दिया जाए। इसके अलावा जड़ों में मॉइश्चर होता है और यदि आप जड़ों को काटे बिना ही धनिया को इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पानी में इसकी जड़ों को डूबो दें और रुम टेम्परेचर पर रखें। इसके अलावा ध्यान रखें कि पानी वाली ट्रिक को फ्रिज में न रखें नहीं तो फ्रिज की सीधी ठंडक के कारण धनिया की पत्ते मुरझा जाएंगे और उसका फ्लेवर भी चला जाएगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. यदि आप इन चीजों का इस्तेमाल करती हैं तो इनका गुच्छा खोलकर न्यूजपेपर में रैप करके फ्रिज में रख दें। फ्रिज की सीधी ठंडक पत्तों पर नहीं पड़ेगी और वो सूखेंगे भी नहीं। न्यूजपेपर में रैप करने के बाद उन्हें ज्यादा दिन तक आप फ्रिज में न रखें। 

. यदि आप सब्जियों को 8-10 घंटो में इस्तेमाल करती हैं उनके जड़ वाले हिस्से को पानी में डुबोकर रुम टेम्परेचर पर ही रखें। कई बार फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर भी खराब हो सकता है।  

. यदि हफ्ते तक आप सब्जियों को स्टोर तो उन्हें गुच्छों से निकाल दीजिए और किसी प्यार टाइट डिब्बे में फ्रिज में रखें। मेथी, बालक, बथुआ, लाल भाजी जैसी सब्जियों को फ्रिज की सीधी ठंडक न लगाएं।  

Content Writer

palak