गर्भनिरोधक गोलियां नहीं, अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए काफी है यह 1 नुस्खा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 06:09 PM (IST)

अनचाहे गर्भ से बचने के घरेलू तरीके : शादी के बाद अधिकतर कपल अपने परिवार के विस्तार के लिए थोड़ा समय लेते हैं क्योंकि वह पहले अपने करियर पर फोकस या अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं। शायद इसी वजह से कपल अनचाहे गर्भ से बचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। गर्भनिरोधक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप घर की घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी अनचाहे गर्भ को रोक सकते हैं। उन्हीं घरेलू तरीकों में से एक है अरंडी के बीज। जी हां, अरंडी के बीज से भी अनचाहा गर्भ रोका जा सकता है। आइए जानते है इसे इस्तेमाल करने का तरीका। 

 

 इस्तेमाल करने का तरीका 


पहले अरंडी के बीज को किसी चीज की मदद से फोड़ लें। फिर इसमें मौजूद सफेद बीज को निकाले और इसे एक गिलास पानी से साथ खा लें। इससे अनचाहा गर्भ रोकने में मदद मिलती है। 

 

कब करें इस्तेमाल


इस नुस्खे को शारीरिक संबंध बनाने के करीब 72 घंटे के अंदर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से अरंडी का बीज एक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह ही गर्भधारण करने से रोकता है। इसके अलावा अगर महिला पीरियड्स के तीन दिनों तक अरंडी के बीज का सेवन करें तो इसका प्रभाव जल्द ही नजर आएगा। 

 

 

ध्यान रखने वाली बात


ध्यान रखें कि इस बीज का इस्तेमाल करने से पहले अपने किसी अच्छे फैमिली डॉक्टर या आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से इसकी सलाह जरूर लें।  


 

Content Writer

Sunita Rajput