बचे हुए टी बैग्स को फेंके नहीं, इस तरह करें Reuse

punjabkesari.in Monday, Dec 31, 2018 - 04:55 PM (IST)

लोग चाय का सेवन थकान को दूर करने के लिए करते हैं और बचे हुए टी बैग्स को बेकार समझ कर फैंक दिया जाता है। क्या आप जानते हैं कि जिसे आप बेकार समझ कर रोजाना फैंक रहें है उसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है? यह त्वचा की जलन कम करने के लिए बेहतर औैर सस्ता उपाय है और इससे किसी भी तरह के साइड इफैक्ट का डर भी नहीं रहता। इसके अलावा भी आप कई तरीकों से टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

एयर फ्रेशनेस की तरह करें इस्तेमाल

आप इस्तेमाल किए हुए टी बैग को घर में एयर फ्रेशनेस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय पीने के बाद इसे सुखाकर इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल लें। इसे कमरे, बाथरूम, कार या गार्डन में रख सकते हैं। इससे हवा में भीनी-भीनी खुशबू फैलती रहेगी। 

चाय बनाएं कड़क

आप टी बैग का इस्तेमाल 2 या 3 बार भी कर सकते हैं। एक बार चाय पीने के बाद इसे फ्रीज में स्टोर करके रख लें और दोबारा चाय बनाते समय इस पत्ती को चाय में डाल दें। इससे चाय का फ्लेवर और कड़कपन बढ़ेगा। 

 

चमक जाएंगे बर्तन

चिकनाई वाले बर्तन साफ करने में बहुत मुश्किल होती है। इनको आसानी से साफ करने के लिए इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स आपकी मदद कर सकते हैं। टी-बैग्स को लिक्विड साबुन में डालकर इसे बर्तन पर रगड़ें और पानी से धो ले। ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और बर्तन भी चमक जाएंगे। 

पैरों की बदबू करें दूर

कई घंटों तक लगातार पैरों में जूते डाल कर रखने से कुछ लोगों के पैरों से बदबू आने लगती है। इस परेशानी से राहत पाने के लिए बचे हुए टी-बैग्स को गुनगुने पानी में डालकर इसमें पैर भिगो लें। इसके बाद पैर पोंछ लें। बदबू दूर हो जाएगी।

 

घर की शीशे चमकाएं

घर के शीशों पर जमा दाग साफ करने के लिए भी टी बैग का रियूज किया जा सकता है। इसके लिए पत्ती निकाल कर इसे शीशे पर रगड़ें और साफ मलमल के कपड़े से दोबारा साफ कर दें। शीशे चमकने लगेगे।  

Content Writer

Priya verma