फीकी पड़ी मेहंदी को रिमूव करने के बेस्ट तरीके- Nari

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 02:06 PM (IST)

शादी-ब्याह पर मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। 5 से 6 दिनों तक तो मेहंदी वाले हाथ देखने में बहुत खूबसूरत लगते हैं लेकिन इसके बाद मेहंदी फीकी पड़ जाती है। फीकी पड़ी मेहंदी न केवल हाथों की खूबसूरती को कम करती है बल्कि हाथों की सॉफ्टनेस भी खत्म करती है। ऐसे में आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के फीकी मेहंदी को गायब कर देंगे।
 

1. नींबू


नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो फीकी पड़ी मेहंदी को आसानी से हटा देता है। नींबू के एक टुकड़े को मेहंदी लगे हाथों-पैरों पर लगाएं। 2 दिन में दो बार एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।  


2. टूथपेस्ट
टूथपेस्ट की पतली लेयर को हाथों और पैरों पर लगाकर प्राकृतिक तरीके से सूखने दें। जब ये सूख जाए तो इसको मसलकर निकालें। टूथपेस्ट लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

 

3. बेकिंग सोडा


1 चम्मच बेकिंग सोडे में कूछ बूंदें नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट के लिए हाथों और पैरों पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। एेसा करने से 2 दिनों में फीकी मेहंदी का रंग उतरने लगेगा। 

 

4. ब्लीच
ब्लीच का इस्तेमाल ज्यादातर लोग रंग निखारने के लिए करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ब्लीच से मेहंदी के हल्के दाग को आसानी से निकाला जा सकता है। ब्लीच को हाथों या पैरों पर लगाकर सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। 

 

5. नमक


आधा गिलास पानी में 2 चम्मच नमक डालकर उसको अच्छे से घोल लें। फिर इस पानी को 15 से 20 मिनट तक मेहंदी वाले हाथों पर लगाने के बाद धो लें। एेसा करने से फीकी पड़ी मेहंदी आसानी से  निकल जाएगी। 
 

Content Writer

Nisha thakur