फ्रिज की गंदी बदबू को मिनटों में दूर करेंगे ये आसान टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 02:55 PM (IST)

फ्रिज में सब्जियां, खाना स्टोर करने के बाद कई दिन तक फ्रिज में से मसालो की बदबू आती रहती है। कई बार फ्रिज में कुछ गिर जाने पर पानी से दाग तो साफ हो जाते है लेकिन उसकी बदबू नहीं जाती है। ऐसे में फ्रिज को स्मेल फ्री यानि की बदबू को दूर करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको फ्रिज को साफ करने और बदबू को दूर करने के कुछ आसान तरीके बताएंगे। जिसकी मदद से कुछ ही समय में फ्रिज से बदबू हो जाएगी।

 

बेकिंग सोडा

फ्रिज को साफ करते समय बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर साफ कपड़े से फ्रिज की सफाई करें।

नींबू

फ्रिज से आ रही बदबू को दूर करने के लिए फ्रिज में आधा कटा हुआ नींबू पानी में डालकर रख दें। इससे कुछ ही देर में फ्रिज की बदबू खत्म हो जाएगी। 

 

नमक 

एक कटोरी पानी में नमक डाल कर उसे गर्म करें। अब इस पानी में साफ कपड़े को डुबोकर फ्रिज की अच्छे से सफाई करें। 

संतरे के छिलके

फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते है। संतरे को छिलकर आप खा लें और उसके छिलके को फ्रिज के अंदर रख दें।

विनेगर 

एक कप में व्हाइट विनेगर डाल कर फ्रिज में रख दें इससे फ्रिज में फैली गंदी बदबू दूर हो जाएगी।

एसेंशियल ऑयल

रुई पर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल कर एक दिन के लिए फ्रिज में रख दें और 1 दिन के लिए फ्रिज को बंद रखें। आप इसकी जगह पर कॉफी बीन्स का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे फ्रिज में से आ रही बदबू दूर हो जाएगी।

चारकोल

चारकोल का इस्तेमाल आप न केवल गंदगी को दूर करने के लिए बल्कि फ्रिज की बदबू को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। एक बाउल में चारकोल डाल कर फ्रिज के तापमान को कम कर दें। अब फ्रिज को 3 दिन तक बंद रहने दें।।

 

Content Writer

khushboo aggarwal