इन 3 उपायों से हो जाएगी Lower Back Pain की छुट्टी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2017 - 12:07 PM (IST)

कमर के निचले हिस्से में दर्द : कमर के निचले हिस्से में दर्द यानि लोअर बैक पेन के कारण उठना-बैठना और चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। इस दर्द से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपनी कमर को मजबूत बना कर रखें। आप बिना दवाई खाए भी इस परेशानी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जाने किस तरीके से कमर को बनाएं स्ट्रांग। 


1. गेंद से करें एक्सरसाइज


लगातार कई घंटों तक बैठे रहने से कमर में दर्द होने की परेशानी होना आम बात है। इसके लिए आप रोजाना गेंद से एक्सरसाइज करें। यह गेंद आम गेंद बड़ी होती है और बाजार में आसानी से मिल भी जाती है। इस गेंद के साथ रोजाना 10 से 15 मिनट के लिए गेंद पर एक्सरसाइज करने से कमर में लचीलापन आना शुरू हो जाता है। जिससे दर्द में आराम मिलता है और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती मिलती है। 

 

2. कार्डिओ 


यह एक्सरसाइज थोडी मुश्किल होती है लेकिन इससे बैक बोन को मजबूती मिलती है। इसके अलावा यह मोटापा कम करने में भी मददगार है। इसमें दौडना,पुश अप, स्विमिंग,रस्सी कूदना और एरोबिक्स जैसे वर्कआउट भी फायदेमंद हैं लेकिन यह डॉक्टरी सलाह से ही करें। शारिरिक रूप से स्ट्रांग लोग ही ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

 

3. योगा


योगा सिर्फ कमर के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के हर हिस्से के लिए बहुत लाभकारी है। हर रोज नियमित रूप से सुबह शाम योग करने से बैक पेन की परेशानी दूर हो जाती है। आप योग में पवनमुक्तासन,हस्तपादासन,सुखासन के अलावा भुजंगासन और धनुरासन भी कर सकते हैं। 

 

Punjab Kesari