पीरियड्स Cramps से हैं परेशान तो ये 5 काम दिलाएंगे आराम

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 04:34 PM (IST)

हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान महिला को सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान शारीरिक कमजोरी, तनाव, बदन दर्द, पेट में गैस, एसिडिटी, भूख की कमी, कमर में दर्द और ऐंठन आदि होना जितनी आम बात है उतना ही इन परेशानियों को सहन करना मुश्किल। आप भी महीने के मुश्किल दिनों में पीरियड्स की ऐंठन से परेशान रहती हैं तो कुछ घरेलू तरीके इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। 

 

तुलसी और अजवाइन

तुलसी और अजवाइन नेचुरल पेन किलर का काम करते हैं। दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत कारगर है। एक कप पानी में तुलसी और अजवाइन डालकर उबाल लें और दिन में तीन बार इस पानी का सेवन करें, बहुत आराम मिलेगा। 

सौंफ 

सौंफ ओवरी के ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने का काम करती है। आप इससे ऐंठन से भी राहत पा सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 1 छोटा चम्मच पीसी सौफ डाल कर उबाल लें और चाय की तरह इसका सेवन करें। 

अदरक 

अदरक के एंटी-इंफ्लामेंटरी और एंटी-पेन रिलीविंग गुण पीरियड्स की दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है। ताजा अदरक के टुकड़े को एक कप पानी में डालकर उबाल लें और दिन में तीन बार इस पानी का सेवन करें। 

दालचीनी

दर्द से नेचुरल तरीके से राहत दिलाने में दालचीनी बहुत कारगर है। एक कप गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर दिन में 1 बार पीएं। 

सरसों

पीरियड्स के दौरान सरसों के तेल से पेट की मसाज करें। इससे बहुत आराम मिलेगा। 


 

Content Writer

Priya verma