मानसून में बढ़ गया है Hairfall? जानिए रोज कितने बाल झड़ना सामान्य

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 10:02 AM (IST)

बारिश के मौसम में बाल झड़ना आम है। दरअसल, वातावरण में नमी के चलते इस दौरान त्वचा व बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। हालांकि बहुत से लोग जानते हैं कि यह सामान्य है लेकिन कितने हेयरफॉल को सामान्य माना जाए... ये पता होना भी बहुत जरूरी है।

मानसून में कितने बाल झड़ना सामान्य?

डॉक्टर्स का मानना है कि एक दिन में 50-100 बाल झड़ना सामान्य है लेकिन मानसून में 200 की संख्या में बाल झड़ने लगते हैं। रिसर्च के अनुसार, मानसून में बालों का झड़ना 30% तक बढ़ जाता है। हालांकि ऐसा होना सामान्य है। इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. घर से बाहर जाते समय बालो को अच्छी तरह कवर करें। साथ ही बालों को खुला ना छोड़ें।
2. गीले बालों में कंघी करने से बचें इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और ब्रेकेज की समस्या भी बड जाती है।
3. हफ्ते में कम से काम 2 बार बाल धोएं। इससे नमी और ऑयल सेक्रीशन कंट्रोल होगा।  
4. मानसून में रिबॉन्डिंग, स्मूथिंग या केमिकल ट्रीटमेंट लेने से बचें क्योंकि इस दौरान बालों को अधिक केयर की जरूरत होती है।
5. कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल टूट कर गिरते हैं।

सबसे जरूरी बालों के लिए अच्छी डाइट

बालों का टूटना गिरना कम करने के लिए विटामिन ई, विटामिन सी से भरपूर चीचें खाएं। इसके लिए डाइट में सूखे मेवे, केला, ताजे फल, हरी सब्जियां, पालक, अंडे, सोयाबीन आदि ज्यादा खाएं।

खाने में प्रोटीन शामिल करें

बाल और नाखून केराटिन नाम के प्रोटीन से बनते हैं। ऐसे में बालों का अधिक झड़ना  प्रोटीन की कमी का संकेत भी हो सकता है। प्रोटीन की कमी ना हो इसके लिए डाइट में दालें, फलीदार पौधे और अंडे जैसी चीजों को शामिल करें। इससे बालों को मजबूती मिलेगी।

Content Writer

neetu