वजन घटाना है तो पहले मेटाबॉल्जिम बढ़ाएं, जानिए कैसे ?

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 03:25 PM (IST)

आपने कई बार देखा होगा कई लोग इतना खाने के बावजूद पतले होते हैं वहीं दूसरी तरफ लिमिट में खाने वाला व्यक्ति दिन-प्रतिदिन मोटापे का शिकार बनता जाता है। इसकी वजह कुछ और नहीं बल्कि आपका कमजोर मेटाबॉलिज्म होता है जिस वजह से कम खाने के बावजूद भी आप अपना वजन कंट्रोल नहीं कर पाते। तो चलिए आज जानते हैं वीक मेटाबॉलिज्म से जुड़ी कुछ खास बातें...

क्या है मेटाबॉलिज्म ?

मेटाबॉलिज्म शरीर की वजह क्रिया है जो हमारे द्वारा खाए गए भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करती है। यानि हम जो कुछ भी खाते हैं, उन चीजों में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से हमें ताकत तभी मिलती है जब हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम करता है। जब शरीर की यह प्रक्रिया ठीक ढंग से काम नहीं करती तो बॉडी में फैट बढ़ने लगती है। कई बार तो फैट बराबर मात्रा में बढ़ती है और कई बार बॉडी के कुछ पार्टस यानि थाइस, आर्म्स या फिर गर्दन के इर्द-गिर्द इसका असर देखने को मिलता है।

Image result for what is metabolism,nari

मेटाबॉलिज्म कमजोर होने के नुकसान

वीक मेटाबॉलिज्म न केवल शरीर में मोटापे को बढ़ावा देता है बल्कि डायबिटीज, हाई ब्लड-प्रेशर, कैंसर, लिवर-सिरोसिस जैसी बिमारियों का भी कारण बनता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म वीक होगा तो आपके द्वारा खाए गए भोजन से आपको भरपूर एनर्जी नहीं मिल पाएगी जिससे आप सारा दिन सुस्त और कमजोर फील करेंगे। मोटापे के साथ-साथ वीक मेटाबॉलिज्म का असर आपके शरीर को और भी कई तरीकों से भुगतना पड़ता है। आइए जानते हैं कैसे...

बालों का झड़ना

वीक मेटाबॉलिज्म आपके बालों को न केवल कमजोर करता है बल्कि बालों के जल्द सफेद होने का कारण भी बनता है। ऐसे में जरुरी है बालों की बाहरी देख-रेख के साथ-साथ अपनी डाइट पर पूरा ध्यान दें। घर का बना खाएं, रोजाना व्यायाम करें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें।

Image result for hair fall,nari

आंखों की कमजोर होती रोशनी

विटामिन-C युक्त पदार्थ आपके मेटाबॉलिज्म को बहुत जल्द स्ट्रांग बनाते हैं। संतरा, नींबू , अंगूर और ऐवोकाडो जैसे पदार्थ खाने से मेटाबॉलिज्म को अच्छे से वर्क करने में मदद मिलती है। सर्दियों का सीजन शुरु हो चुका है, ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट लें ताकि आपका शरीर और आंखे दोनों मजबूत बन सके।

डैमेज और डल स्किन

डल और डैमेज स्किन भी वीक मेटाबॉलिज्म की निशानी है। हमारी त्वचा को जितनी बाहरी केयर की जरुरत है उतना ही इसे भीतर से भी पोषित करना जरुरी है। ऐसे में हमेशा ऐसी चीजें खाएं जो आपके मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करे न की वीक।

Image result for dull and damaged skin,nari

यू रखें ध्यान...

रुटीन में करें एक्सरसाइज

रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज, रनिंग, वॉकिंग, स्ट्रेचिंग या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। साथ ही जितनी हो सके फाइबरयुक्त चीजें खाएं।

रात में जल्दी सोएं

रात में बहुत देर तक न जगें और रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

रहें स्ट्रेस-फ्री 

अधिक तनाव लेने से भी आपका वजन बढ़ता है। कई लोग स्ट्रेस के चलते ज्यादा खाना शुरु कर देते हैं। जिस वजह से उनका वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static