Holi Special: घर में परफेक्ट नहीं बनती गुजिया तो फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 04:07 PM (IST)

होली का त्योहार हो और घर में गुजिया ना बने ऐसा हो नहीं सकता। गुजिया के बिना रंगों का त्योहार अधूरा माना जाता है। होली से महीना पहले ही घर में महिलाएं गुजिया बनानी शुरु कर देती हैं। घर में बनी गुजिया स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है, लेकिन कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि घर में बनी गुजिया टेस्टी नहीं बनती। इसका सबसे बड़ा कारण गुजिया के लिए बनाया गया आटा हो सकता है। यदि आटा सही तरीके से नहीं गूंथा होगा या फिलिंग अच्छे से नहीं होगी तो इसका स्वाद नहीं आएगा। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिन्हें गुजिया बनाने से पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए। आइए जानते हैं।  

मैदा करें इस्तेमाल

गुजिया का आटा उसी तरह से गूंथा जाता है जैसे आप नॉर्मल आटा गूंथती है लेकिन इस आटे में मैदा इस्तेमाल किया जाता है। मैदा आटे के साथ गूंथते हुए यह ध्यान रखें कि यह आटा रोटी के जितना मुलायम न हो।

बराबर मात्रा में लें तेल और घी 

गुजिया बनाने के लिए आप जितनी मात्रा में मैदा लेती हैं उतनी ही मात्रा में तेल या फिर घी लें। यदि आप गुजिया बनाने के लिए 1/2 कटोरी मैदा लेती हैं तो इसमें करीबन 7 बड़े चम्मच तेल या घी डालें। 

अच्छी तरह से भून लें सूजी 

गुजिया का आटा गूंथने के लिए सबसे पहले खोया या सूजी को अच्छी तरह से भून लें। भूनने के बाद सूजी को किसी बर्तन में निकाल लें। अब इस बर्तन को बादाम और इलायची पाउडर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद मिश्रण में मैदा, घी और दूध मिलाकर डो तैयार करें। इसके बाद कुछ देर तक गिले कपड़े के साथ आटे को ढककर रख दें।

ये टिप्स भी आएंगे काम 

. मैदे में तेल डालने के बाद आटे को दोनों हाथों से मिलाएं। इससे आटे में घी या तेल मिल जाएगा। 

. जब भी आप गुजिया का आटा गूंथती है तो कोशिश करें कि मैदे में एक साथ पानी न डालें। धीरे-धीरे करके ही आटे में पानी डालें इससे आटे में गांठ नहीं पड़ेगी। 

. गुजिया के लिए आटा गूंथते हुए यह भी ध्यान रखें कि यह आटा ज्यादा सख्त या ज्यादा मुलायम न हो। 

. आटे को गूंथने के बाद 10 मिनट के लिए गीले कपड़े से इसे ढककर रखें। इस तरह आटा बिल्कुल सेट हो जाएगा। 

.  गुजिया का आटा दूध के साथ गूंथा जाता है लेकिन अगर आप इसे गूंथने के लिए पानी इस्तेमाल करती हैं तो हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें। क्योंकि गर्म पानी से गूंथा हुआ आटा ज्यादा मुलायम होगा और इससे यह सॉफ्ट बनेगा।

Content Writer

palak